26-31 OCTOBER 2017 RAJ CURRENT AFFAIRS

01. प्रदेश में डेयरी विकास के लिए बनेगा सौ करोड़ का डेयरी डेवलपमेंट फण्ड
प्रदेश में सरस डेयरियों के विकास के लिए सरकार की ओर से 100 करोड़ का डेयरी डेवलपमेंट फंड बनाया जाएगा। इस फंड में 75 करोड़ रुपए सरकार की ओर से बिना ब्याज के 10 साल के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। बाकी 25 करोड़ रुपए आरसीडीएफ की ओर से दिए जाएंगे। फंड बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अजमेर में हुए डेयरी प्लांट शिलान्यास समारोह में की है।
इन डेयरियों का हो सकेगा डेवलपमेंट :
वर्तमान में प्रदेश में करीब 10 डेयरी कमज़ोर श्रेणी में है। इनमें बांसवाड़ा, बाड़मेर, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, जालौर, झालावाड़, जोधपुर, नागौर, सीकर, टोंक और सवाईमाधोपुर शामिल हैं। फंड मिलने के बाद इन्हें डेवलप किया जाएगा।

02. भाजपा नेता एवं पूर्व स्वास्थ्य मंत्री दिगंबर सिंह का निधन 
भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व चिकित्सा मंत्री डा. दिगंबर सिंह का शुक्रवार ( Oct 27,2017) सुबह ईएचसीसी जगतपुरा में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे। भाजपा की पिछली सरकार में उद्योग एवं चिकित्सा मंत्री रहे डा. सिंह 14 वीं विधानसभा का चुनाव हार गए थे। पार्टी ने उन्हें सूरजगढ़ से उपचुनाव भी लड़ाया


03. मुख्यमंत्री ने राजस्थान में नई उड़ान सेवाएं की घोषणा की
जयपुर और वाराणसी और जैसलमेर और दिल्ली के बीच सेवाओं की शुरुआत के साथ शनिवार ( Oct 28,2017) को राज्य के विमानन क्षेत्र को बढ़ावा मिला। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपनी सरकार की क्षेत्रीय एयर कनेक्टिविटी योजना के तहत शनिवार को मार्गों की औपचारिक घोषणा की।
जयपुर-जैसलमेर-दिल्ली और जयपुर-वाराणसी को जोड़ने वाली स्पाइसजेट उड़ानें रविवार से शुरू हुई हैं। स्पाइसजेट के बॉम्बार्डियर क्व्व 400 विमान – एसजी 2981 को जयपुर में अपनी पहली उड़ान के लिए सुबह 11 बजे जयपुर से 2 9 अक्टूबर को झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

04. राजस्थान के 30,000 लोगों से धोखाधड़ी का भंडाफोड़
देश की फॉर्च्यून 500 कंपनियों में शामिल 1000 करोड़ रुपए की कंपनी पिनकॉन ग्रुप के मालिक मनोरंजन रॉय समेत 4 लोगों को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. राजस्थान की एसओजी टीम ने पश्चिम बंगाल की इस कंपनी का भंडाफोड़ करते हुए प्रदेश के 30 हजार लोगों से धोखाधड़ी का खुलासा किया है.
कंपनी पर 100 करोड़ से ज्यादा के धोखाधड़ी के आरोप हैं. राजस्थान पुलिस की एसओजी टीम ने इन आरोपों के चलते कंपनी के मालिक को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है. 

पश्चिम बंगाल सरकार को मदिरा सप्लाई करने वाली प्रमुख कंपनी पिनकॉन पर यह कार्रवाई धोखाधड़ी की शिकायतों के बाद एसओजी आईजी दिनेश एमएन के नेतृत्व में की गई. पिनकॉन कंपनी की राजस्थान के 12 शहरों में ब्रांचेज हैं. जबकि पिनकॉन ग्रुप की शाखाएं देशभर में 120 शहरों में फैली हैं. 


05. सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक मंच पर आए दो मंत्रालय
केन्द्र और राज्य सरकार कृषि और किसानों के कल्याण के लिये समय-समय पर दर्जनों योजनाएं और कार्यक्रम चलाती हैं. वहीं दूसरी तरफ विडंबना यह भी है कि पर्याप्त प्रचार-प्रसार के अभाव में किसानों तक इन योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाता.
सरकार ने इस इस संबंध में पहल करते हुए एक सकारात्मक कदम उठाया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, कृषि मंत्रालय के सहयोग से विशेष जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करेगा. इस कार्यक्रम की जानकारी देने के लिये जयपुर के एक होटल में आज प्रदेश के 12 क्षेत्रीय प्रचार कार्यालयों के अधिकारियों और कर्मचारियों की आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला के मुख्य अतिथि कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी रहे जबकि क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय की निदेशक ऋतु शुक्ला ने कार्यशाला की अध्यक्षता की.


06. विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर वूमन स्टडीज़ ने किन्नर समुदाय को दिया विशेष स्थान
बीकानेर के महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय में आज सेंटर फॉर वूमन स्टडीज़ का उद्घाटन हुआ. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने सेंटर का उद्घाटन किया.
उद्घाटन के बाद सेंटर के निदेशक डॉ. मेघना शर्मा ने एक दिवसीय राष्ट्रीय परिचर्चा का भी आयोजन किया जिसमे महिलाओं को अनेक प्रकार से सक्षम बनाने के लिए मंथन किया गया.

 यह सेंटर जल्द ही किन्नरों की निशुल्क शिक्षा की ओर अग्रसर होगा. इस समारोह में विवि के कुलपति प्रोफेसर भगीरथ सिंह, दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रो. गीता सिंह, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की प्रो. शालिनी शर्मा ने भी संबोधित किया.

07. राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत से होगी जयपुर की सुबह और शाम
जयपुर नगर निगम ने तय किया है कि मंगलवार को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती से शुरू करके रोजाना नगर निगम के निर्वाचित जन प्रतिनिधि, अधिकारी और कर्मचारी सुबह राष्ट्रगान के साथ काम की शुरुआत करेंगे और शाम को दफ्तर से रवानगी से पहले राष्ट्रगीत वंदे मातरम गायेंगे।
नगर निगम के प्रवक्ता आशीष जैन ने कहा, मंगलवार से नगर निगम के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, अधिकारी और कर्मचारी सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर राष्ट्रगान के साथ काम शुरु करेंगे। वहीं शाम 5 बजकर 55 मिनट पर राष्ट्रगीत गाने के साथ ही उनके काम की समाप्ति होगी। 

08. पुष्कर पशु मेला: घोड़ों की बिक्री बैन
पुष्कर अंतरराष्ट्रीय पशु मेले में इस बार एक भी घोड़ा बिक्री के लिए नहीं आएगा। इसकी वजह है सितंबर की शुरुआत में जिलाधिकारी का एक आदेश जिसमें कहा गया है कि इस साल मेले में घोड़ों को प्रतिबंधित किया जाएगा। इसकी वजह घोड़ों में फैल रहा ग्लैंडर्स रोग है, जो छूत से फैलता है।  28 सितंबर से शुरु हो रहे पुष्कर पशु मेले में घोड़ों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है और इसके मद्देनजर पुलिस लगातार उन गाड़ियों की चेकिंग कर यह सुनिश्चित कर रही है कि शहर में घोड़े न लाए जाएं।

09. राजस्थान: 26 फीसदी OBC आरक्षण का बिल पास
राजस्थान विधानसभा में 26 फीसदी ओबीसी (अन्य पिछड़ी जातियां) आरक्षण का बिल पास हो गया है। राज्य की वसुंधरा राजे सरकार ने गुर्जर समेत 5 जातियों को अलग से आरक्षण देने के लिए विधानसभा में यह बिल पारित कराया है। अभी तक राज्य में ओबीसी आरक्षण की सीमा 21 फीसदी थी। बिल पर राज्यपाल के दस्तखत होने के बाद आरक्षण की नई व्यवस्था अमल में आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.