28-29 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. पर्यटन मंत्रालय के ‘धरोहर गोद ले योजना’ के अंतर्गत 14 स्‍मारकों के लिए ‘आशय पत्र’ देने के वास्‍ते सात कंपनियों का चयन
नई दिल्‍ली के जनपथ पर आयोजित ‘पर्यटन पर्व’ के कल हुए समापन समारोह में पर्यटन मंत्रालय की ‘धरोहर गोद ले योजना’ के अंतर्गत 14 स्‍मारकों के लिए सात कंपनियों को ‘आशय पत्र’ सौंपे गये। ये कंपनियां भविष्‍य की ‘स्‍मारक मित्र’ होगी, जिनकी सीएसआर गतिविधियों पर हमें गर्व है।अंतर मंत्री स्‍तरीय निगरानी और दूरदर्शी समिति के सदस्‍यों ने शुरूआती चरण में प्रतिष्ठित संगठनों से मिली सकारात्‍मक प्रतिक्रिया की सराहना की, जिसमें सत्‍तावन (57) प्रतिक्रियाएं प्राप्‍त हुई और सात (7) अभिरूचि व्‍यक्‍त करने के जरिये चौदह (14) स्‍मारकों का चयन किया गया।

गोद लेने वाली कंपनियां-
1. जंतर-मंतर ( दिल्‍ली ) – 
एसबीआई फाउंडेशन 

2. कोणार्क का सूर्य मंदिर, भुवनेश्‍वर का राजा रानी मंदिर, जयपुर और ओडिशा के रत्‍नागिरी स्‍मारक – टी के इंटरनेशनल लिमिटेड
3. कर्नाटक के हम्‍पी, जम्‍मू-कश्‍मीर के लेह पेलेस, दिल्‍ली का कुतुब मीनार, महाराष्‍ट्र की अजंता गुफा – 
यात्रा ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड 

4. कोच्चि के मत्‍तानचेरी पेलेस संग्रहालय और दिल्‍ली का सफदरजंग मकबरा गोद –  ट्रेवल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
5. गंगोत्री मंदिर क्षेत्र और गोमुख तक के मार्ग और जम्‍मू कश्‍मीर के माउंट स्टोककांगरी, लद्दाख को – 
एडवेन्‍चर टूर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया 
6. दिल्‍ली की अग्रसेन की बावड़ी –  
स्‍पेशल होलीडेज ट्रेवल प्राइवेट लिमिटेड 

7. दिल्‍ली के पुराने किले – एनबीसीसी 

02. कैटेलोनिया ने स्वयं को स्पेन से स्वतंत्र घोषित किया 
कैटेलोनिया की संसद ने 27 अक्टूबर 2017 को स्वयं को स्पेन से स्वतंत्र घोषित कर दिया. इस प्रकार लंबे समय तक संघर्षरत रहने के बाद आखिर कैटेलोनिया स्वतंत्र देश बना. कैटेलोनिया की संसद में स्वतंत्रता वाले प्रस्ताव के पक्ष में 70 वोट डाले गये जबकि इसके विपक्ष में 10 वोट डाले गये.

03. ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री अयोग्य घोषित किये गये  

ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की सरकार को 27 अक्टूबर 2017 को उस समय गहरा झटका लगा जब हाई कोर्ट ने उप प्रधानमंत्री बार्नबाय जॉयस को अयोग्य करार दिया.  हाई कोर्ट ने दोहरी नागरिकता के चलते उप-प्रधानमंत्री बार्नबाय जॉयस तथा चार अन्य सीनेटरों को संसद की सदस्यता से अयोग्य करार दिया.
ऑस्ट्रेलिया के 116 साल पुराने संविधान में सांसदों के दोहरी नागरिकता रखने पर रोक है. 


04.  देश के विभिन्न स्थानों पर छह नये आईआईटी परिसरों की स्थापना को मंजूरी 
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 24 अक्टूबर 2017 को देश के विभिन्न स्थानों पर छह नए आईआईटी के स्थायी परिसरों के निर्माण के लिए 7,002 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी. इन्हें 31 मार्च, 2020 तक पूरा कर लिया जाना है. प्रत्येक परिसर में 1200 छात्रों के रहने की व्यवस्था होगी, जिनका अकादमिक सत्र 2020-2021 से शुरू होगा.

05. राष्ट्रपति ने तिरुवनंतपुरम में टेक्नोसिटी परियोजना लांच की
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 27 अक्टूबर 2017 को तिरुवनंतपुरम में टेक्नोसिटी परियोजना लांच की और टेक्नोसिटी में पहले सरकारी भवन के लिए आधारशिला रखी। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि बुनियादी साक्षरता और कौशल में केरल की शक्ति तथा सेवा क्षेत्र और उपभोक्ता प्रेरक उद्योगों में केरल के लोगों का अनुभव आईटी पारिस्थितिकीय प्रणाली में केरल के लिए स्थान बनाता है।

06.  स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने आईएमपीएस सेवा शुल्क 80% तक कम किया

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) ने इमिडिएट पेमेंट सर्विस (आईएमपीएस) सर्विस चार्ज को 80 प्रतिशत तक कम कर दिया है। नए बदलाव के बाद एसबीआई की आईएमपीएस सेवा के तहत पैसे ट्रांसफर करने वाले को 1,000 रुपए तक का फंड ट्रांसफर करने में किसी तरह का शुल्क नहीं लगेगा। 1,001 रुपए से लेकर 10,000 रुपए का फंड ट्रांसफर करते हैं तो इसके लिए आपको 1 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा। इसी तरह यदि आप 10,001 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक का आईएमपीएस करते हैं तो इस पर 2 रुपए का शुल्क लगेगा। 1,00,01 से 2 लाख तक के ट्रांसफर पर 3 रुपए का शुल्क चुकाना पड़ेगा।
फिलहाल यह शुल्क 1001 रुपए से 1 लाख रुपए तक के IMPS पर 5 रुपये है। 1 लाख 1 रुपये से लेकर 2 लाख रुपए तक के IMPS पर 15 रुपये है। बैंक की तरफ से नए बदलाव को 15 अक्टूबर 2017 से लागू कर दिया गया है।

07.  भारत में अगले अमरीकी राजदूत के लिए केन जेस्‍टर के नाम का अनुमोदन 
अमेरिकी सीनेट की एक महत्‍वपूर्ण समिति ने ऐतिहासिक भारत-अमरीका असैनिक परमाणु समझौते में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले केन जेस्‍टर का भारत में अमेरिका के अगले राजदूत के रूप में मनोनयन का अनुमोदन कर दिया है। अमेरिकी सीनेट की विदेशी संबंधों की समिति ने ध्‍वनि मत से उनके मनोनयन की पुष्टि की। लेकिन भारत में कार्यभार संभालने से पहले सम्‍पूर्ण सीनेट की मंजूरी लेनी होगी।
भारत में अमेरिकी राजदूत का पद 20 जनवरी से खाली पड़ा है क्‍योंकि डोनल्‍ड ट्रम्‍प के 45वें अमरीकी राष्‍ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा ने त्‍यागपत्र दे दिया था।

08. जावेद अख्तर को हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार दिया गया
मशहूर लेखक और गीतकार जावेद अख्तर को हृदयनाथ मंगेशकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अख्तर को 26 अक्टूबर 2017 को यह पुरस्कार मिला। यह कार्यक्रम हृदयेश ऑर्ट्स की 28वीं जयंती और प्रख्यात संगीतकार हृदयनाथ मंगेशकर की 80वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया था।
हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2011 में मुंबई के सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन हृदयेश आर्ट द्वारा वर्ष 2011 में की गयी थी। विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त उन व्यक्तियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है जिन्होंने उस क्षेत्र विशेष में उल्लेखनीय योगदान किया हो। इस पुरस्कार के तहत 2 लाख रुपये नकद एवं एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है।

09. बुरुंडी अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय को छोड़ने वाला पहला देश बना

27 अक्टूबर 2017 को बुरुंडी 15 साल पहले स्थापित किये गए अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय को छोड़ने वाला पहला राष्ट्र बन गया। सरकार ने शुक्रवार को एक “ऐतिहासिक” दिन बताया है। यह कदम बुरुंडी की राजधानी बूजंबुरा के आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र को सूचित करने के एक वर्ष बाद आया है। एक वर्ष पहले उसने संयुक्त राष्ट्र को या सूचित किया था कि वह दुनिया का एकमात्र स्थायी युद्ध अपराध न्यायाधिकरण छोड़ रहा है।

10. एशिया में अरबपतियों की संख्या पहली बार अमेरिका से अधिक हुयी
भारत और चीन का दबदबा लगातार दुनिया में बढ़ता जा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अरबपतियों की संख्या के मामले में पहली बार एशिया ने अमेरिका को पछाड़ते हुए पहले नंबर पर जगह बना ली है। हाल में आई प्राइसवाटर हाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) और यूबीएस की रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में अरबपतियों की संपत्ति 17 प्रतिशत बढ़कर 6 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। एशिया में अरबपतियों की संपत्ति में बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। यही कारण है साल 2016 में एशिया में अरबपतियों की संख्या जहां 637 थी, वहीं अमेरिका में अरबपति केवल 563 ही थे। पिछले साल एशिया मे 117 नए अरबपति बने।

🔻 दुनिया में अरबपतियों की संख्या में वृद्धि: –
क्षेत्र                   2015                2016                वृद्धि
अमेरिका         156                  179                  15%
एशिया              97                    128                  32%
यूरोप                 81                     86                    6%


कुल                  334                  393                  18%

11. समुद्री सुरक्षा मजबूत करने के लिए HOSTAC लागू करेंगे भारत, अमेरिका
भारत और अमेरिका समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ‘हेलिकॉप्टर ऑपरेशंस फ्रॉम शिप्स अदर दैन एयरक्राफ्ट कैरियर्स’ (एचओएसटीएसी) के लिए कार्यक्रम लागू करने पर सहमत हो गए.रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके अमेरिकी समकक्ष जिम मैटिस ने आसियान के रक्षा मंत्रियों की बैठक से इतर बुधवार को फिलीपीन में मुलाकात के दौरान इस संबंध में फैसला लिया. उन्होंने आतंकवाद के साझा खतरों के खिलाफ “एक साथ मिलकर काम करने की जरूरत” पर भी सहमति जताई.

12. जैसिंडा अर्डर्न बनीं न्यूजीलैंड की नई प्रधानमंत्री

जैसिंडा अर्डर्न ने आधिकारिक तौर पर न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. 37 वर्षीय अर्डर्न, 150 वर्षों के दौरान न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधान मंत्री हैं. वह देश की तीसरी महिला नेता भी हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब न्यूजीलैंड ने 1996 के बाद से आनुपातिक मतदान किया था.

13. आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री को गोल्डन पीकॉक पुरस्कार प्राप्त
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू को लंदन में आयोजित 17 वें लंदन ग्लोबल कन्वेंशन में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. मुख्यमंत्री को “लोक सेवा और आर्थिक परिवर्तन में वैश्विक नेतृत्व” की श्रेणी में सम्मानित किया गया था.2017-18 की पहली तिमाही में, आंध्र प्रदेश ने 11.72 प्रतिशत की विकास दर दर्ज की जो देश की औसत से दोगुनी है.

14. आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में अमनप्रीत ने कांस्य पदक जीता
भारत के अमनप्रीत सिंह ने आईएसएसफ विश्व कप फाइनल में अपने पदार्पण वर्ष में ही कांस्य पदक जीता लेकिन स्टार निशानेबाज जीतू राय ने प्रतियोगिता के चौथे दिन निराश किया और सातवें स्थान पर रहे.विश्व कप के रजत पदक विजेता अमनप्रीत ने कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर पुरूषों की 50 मीटर पिस्टल में 202.2 अंक बनाकर कांस्य पदक हासिल किया. 


15. बिल गेट्स को पीछे छोड़कर जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

अमेज़ॅन के संस्थापक की संपत्ति 90.1 अरब डॉलर की तुलना में 90.6 अरब डॉलर तक पहुंच गई है, जिसे एक पत्रिका के ऑनलाइन संस्करण ने गेट्स की संपत्ति बताया था.यह पहली बार नहीं है कि बेज़ोस ने गेट्स को पीछे छोड़ दिया है – यह पहले जुलाई 2017 में हुआ था जब अमेज़ॅन के शेयरों ने एक ऐतिहासिक छलांग मारी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.