DAILY CURRENT AFFAIRS 01 JANUARY 2018

DAILY CURRENT AFFAIRS 01 JANUARY 2018

1.ऊर्जावान युवाओं के कौशल की ताकत से ही बनेगा न्यू इंडिया
नववर्ष की पूर्व संध्या पर रविवार को आकाशवाणी से प्रसारित ‘‘मन की बात’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने उमंग, उत्साह और ऊर्जा से भरे 18 से 25 वर्ष के युवाओं को ‘‘नए भारत का युवा बताते हुए कहा कि उनकी ऊर्जा, कौशल और ताकत से ही ‘‘नए भारत’ का निर्माण होगा।  उन्होंने युवाओं से देश को जाति, सम्प्रदाय, आतंकवाद और भ्रष्टाचार के कहर से मुक्त कर ‘‘नए भारत’ के निर्माण का आह्वान करते हुए कहा कि शांति और सद्भावना ही हमारी प्रेरक शक्ति होनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के आस-पास दिल्ली में ‘‘मॉक पार्लियामेंट’आयोजित करने का सुझाव देते हुए कहा कि इसमें हर जिले से चुना गया एक युवा, इस विषय पर र्चचा करे कि कैसे अगले पांच सालों में एक ऐसे नए भारत का निर्माण किया जा सकता है, जिसका सपना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था। 


2. 121 देशों में नेशनल फोकल प्वाइंट बनाने का लक्ष्य
जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अस्तित्व में आए अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आइएसए) के लिए 2018 खास बनेगा। गठबंधन में शामिल सभी 121 देशों में नेशनल फोकल प्वाइंट बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी देश संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी की जिम्मेदारी तय करेंगे। सभी देशों के दिल्ली स्थित दूतावास में लोकल कांटेक्ट प्वाइंट इस साल फंक्शन में आ जाएगा। इसके माध्यम से भी संबंधित देश आइएसए मुख्यालय के संपर्क में रहेंगे।
दो साल पहले 30 नवंबर, 2015 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से आइएसए अस्तित्व में आया था। इसमें फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रास्वां ओलांद ने भी विशेष भूमिका निभाई थी।

3. फरवरी में डब्लूटीओ की मिनी बैठक आयोजित करेगा भारत
ब्यूनस आयर्स में विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) की बैठक नाकाम रहने के बाद भारत एक मिनी-बैठक आयोजित करना चाहता है। इसमें विकसित और विकासशील, दोनों देश शामिल होंगे। वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने यह जानकारी दी। यह बैठक फरवरी में हो सकती है। इसमें डब्लूटीओ के करीब 40 सदस्य देशों के शामिल होने की उम्मीद है।  अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में 10-13 दिसंबर तक डब्लूटीओ की 11वीं मंत्रिस्तरीय बैठक हुई थी।

4. पॉजिटिव पीस इंडेक्स में भारत 163 देशों में 90वें स्थान पर
इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक एंड पीस ने अपनी ताजा रिपोर्ट में दुनियाभर में जारी अशांति और राजनीतिक अस्थिरता और निगेटिविटी के बीच पिछले एक साल में लगातार कई देशों में संघर्ष के बावजूद दुनिया के 163 में से 93 देशों में शांति का माहौल बढ़ा है। इनमें भारत 90वें स्थान पर है।  ग्लोबल पीस इंडेक्स में आइसलैंड सबसे शांत देश बना हुआ है, जबकि सीरिया सबसे अशांत देश है।

5. चीन में डायनासोर के 30 अंडों के मिले अवशेष
चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, गांज़ोउ शहर के एक निर्माण स्थल पर डायनासोर के करीब 30 अंडों के अवशेष मिले, जो करीब 13 करोड़ वर्ष पुराने हैं। ‘डायनासोर के गृह स्थल’ कहे जाने वाले गांज़ोउ में ये अंडे निर्माण स्थल पर मौजूद कामगारों को क्रिसमस पर मिले थे। अंडों के अध्ययन के लिए उन्हें म्यूज़ियम भेज दिया गया है।


6. विजय केशव गोखले होंगे भारत के नए विदेश सचिव
चीन में भारत के राजदूत रह चुके और डोकलाम विवाद सुलझाने में अहम भूमिका निभाने वाले विजय केशव गोखले को देश का अगला विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 2 साल का होगा। मौजूदा विदेश सचिव एस. जयशंकर का कार्यकाल 28 जनवरी को समाप्त हो रहा है। 

1981 बैच के आईएफएस अधिकारी गोखले फिलहाल विदेश मंत्रालय में सचिव (आर्थिक संबंध) पद पर तैनात हैं। गोखले बतौर राजदूत जर्मनी में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने हॉन्गकॉन्ग, चीन और अमेरिका में भी अपनी सेवाएं दी हैं।जयशंकर को 29 जनवरी 2015 को दो वर्षों के लिए देश का विदेश सचिव नियुक्त किया गया था।


7. बीना संयंत्र नहीं खरीदेगी जेएसडब्ल्यू एनर्जी

सज्जन जिंदल की अगुआई वाली जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने आज कहा कि 500 मेगावॉट क्षमता के बीना तापीय बिजली संयंत्र के अधिग्रहण को लेकर जयप्रकाश पावर वेंचर्स के साथ उसका सौदा रद्द कर दिया गया है। जेएसडब्ल्यू एनर्जी ने मई 2017 में बंबई एस्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया था कि यह अधिग्रहण पूरा करने की समय अवधि 31 मई 2017 से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2017 किया गया है। कंपनी ने जुलाई 2016 में मध्य प्रदेश के सागर जिले में स्थित 500 मेगावॉट क्षमता की बीना तापीय बिजली परियोजना के जयप्रकाश पावर वेंचर्स से खरीदने की घोषणा की थी। यह सौदा 2,700 करोड़ रुपये का था।

8. सऊदी हज अथॉरिटी ने दी है महिलाओं को बिना मेहरम हज की इजाजत
सऊदी हज अथॉरिटी ने 45 साल से अधिक किसी भी देश की मुस्लिम महिला को बगैर मेहरम हज पर जाने की अनुमति दी है।  पीएम मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 2017 के अंतिम संस्करण में रविवार को कहा ‘मैंने देखा है कि अगर कोई मुस्लिम महिला हज यात्रा के लिए जाना चाहती है तो वह बिना ‘मेहरम’ (पुरुष संरक्षक) के नहीं जा सकती। और जब मैंने इस बारे में पता किया तो मुझे पता चला कि वह हम लोग ही हैं, जिन्होंने महिलाओं के अकेले हज पर जाने पर रोक लगा रखी है। इस नियम का कई इस्लामिक देशों में अनुपालन नहीं किया जाता।


9. नागालैंड  6 महीने के लिए ‘अशांत क्षेत्र’ घोषित
केन्द्र सरकार ने देश के पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड को अशांत क्षेत्र घोषित किये जाने की अवधि को छह महीने के लिये और बढ़ा दिया है. गृह मंत्रालय की ओर से पिछले 30 दिसंबर को जारी अधिसूचना के तहत नगालैंड को अशांत क्षेत्र घोषित करने की अवधि को इस साल जून तक के लिये बढ़ाया गया है.
सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम 1958 (अफ्सपा) के तहत सम्पूर्ण नगालैंड राज्य को एक जनवरी से 30 जून तक के लिये अशांत क्षेत्र घोषित किया गया है. इसके तहत सुरक्षा बलों को पूरे राज्य में कहीं भी अभियान चलाने और किसी को भी पूर्व नोटिस के बिना गिरफ्तार करने का अधिकार मिल जाता है.


10. तेलंगाना के किसानों को मिलेगी 24 घंटे मुफ्त बिजली
तेलंगाना सरकार ने नए साल की शुरुआत में एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए किसानों को कृषि उद्देश्य के लिए 24 घंटे मुफ्त बिजली मिलेगी।  मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘तेलंगाना सभी कृषि क्षेत्रों में 24 घंटे अच्छी गुणवत्ता, निरंतरता के साथ 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए इतिहास में देश के पहले राज्य के रूप में जाना जाएगा।’
राज्य में स्थापित बिजली क्षमता 2 जून 2014 को 6,573 मेगावाट थी जो आज 14,913 मेगावाट हो गई है। निकट भविष्य में कुल क्षमता 28,000 मेगावाट पहुंच जाने का अनुमान है। 


11. भारत-पाक ने साझा किए एक-दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठान
नए साल के पहले दिन भारत और पाकिस्तान ने एक-दूसरे को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की जानकारी सौंपी। वर्ष 1988 के समझौते के मुताबिक हर साल के पहले दिन दोनों देश एक दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों की जानकारी साझा करते हैं। इसके साथ ही उनकी जेलों में बंद एक-दूसरे के नागरिकों की सूची भी देते हैं। पाकिस्तान की जेल में भारत के 475 नागरिक बंद हैं। इसमें 399 मछुआरे हैं जबकि शेष सामान्य नागरिक हैं, जिन्हें विभिन्न अपराधों के तहत वहां बंदी हैं। पाकिस्तान की जेल में बंद 399 मछुआरों में से 146 मछुआरों को आठ जनवरी, 2018 को रिहा कर दिया जाएगा।


12. एसबीआई का होम लोन, कार लोन सस्ता हुआ
सरकारी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने होम लोन पर ब्याज दर घटा दी है. 1 मई से एसबीआई के होम लोन की ब्याज दर 9.45 फीसदी से घटकर 9.4 फीसदी हो गई है. यानी अब आम आदमी को घटी हुई ब्याज दरों पर होम लोन मिलेगा. इसके साथ ही बैंक ने कार लोन, एजूकेशन लोन, गोल्ड लोन वगैरह पर भी ब्याज की दरें घटाई हैं. एसबीआई ने महिला ग्राहकों को विशेष राहत देते हुए होम लोन के लिए ब्याज की दरें 9.40 फीसदी से घटाकर 9.35 फीसदी कर दी हैं. कार लोन 9.80 फीसदी के बजाए 9.75 फीसदी की दर पर मिलेगा. वहीं कार लोन लेने पर महिला ग्राहकों को भी जहां पहले 9.75 फीसदी ब्याज देना पड़ता था वहीं अब 9.70 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.