Daily Current Affairs : 12 March 2019

Daily Current Affairs : 12 March 2019

दैनिक नवीनतम समसामयिकी : 12 मार्च 2019

प्रश्‍न 1. हाल ही में रेल मंत्रालय के कितने लाइसेन्सधारी पोर्टर और सहायकों को रेलकर्मियों जैसी मेडिकल सुविधाएं देने का ऐलान किया है?

क. 10 हज़ार
ख. 15 हज़ार
ग. 20 हज़ार ✅
घ. 25 हज़ार

व्याख्या – रेल मंत्रालय ने हाल ही में रेलवे के 20 हजार लाइसेन्सधारी पोर्टर और सहायकों को रेलकर्मियों जैसी मेडिकल सुविधाएं देने ऐलान किया है. इसके तहत अब पोर्टर व सहायकों और उनके बीवी-बच्चों का रेलवे अस्पतालों में मुफ्त इलाज किया जायेगा.

प्रश्‍न 2. हाल ही में 20 रुपये का सिक्का किसके द्वारा जारी किया गया है?

क. रामनाथ कोविंद
ख. राजनाथ सिंह
ग. नरेन्द्र मोदी  ✅
घ. मेनका गांधी

व्याख्या – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पहली बार 20 रुपये का सिक्का जारी किया है और 20 के सिक्के का आकार 27 एमएम होगा. जिसके नीचे सत्यमेव जयते’ लिखा होगा. 20 के साथ-साथ 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 10 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया है.

प्रश्‍न 3. हाल ही मे फिलिस्तीन का नया प्रधानमंत्री किसे नियुक्त किया गया है?

क. महमूद अब्बास
ख. मोहम्मद शतयेह ✅
ग. डैविड विलियम
घ. फ्रांसवा ओलांद

व्याख्या – फिलिस्तीनी के राष्ट्रपति महमूद अब्बास द्वारा मोहम्मद शतयेह को फिलिस्तीनी प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।
रामी-अल-हमदल्लाह के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद अपनी सरकार के अध्यक्ष महमूद अब्बास को सौंपने के छह सप्ताह बाद यह घोषणा की गयी।

प्रश्‍न 4. हाल ही मे चुनाव आयोग द्वारा जारी घोषणा के अनुसार लोकसभा चुनाव 2019 कितने चरणों में कराये जायेंगे?

क. 7 ✅
ख. 8
ग. 9
घ. 10

व्याख्या – चुनाव आयोग के द्वारा की गई घोषणा के अनुसार देशभर में कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराए जायेंगे. चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है जबकि मतगणना 23 मई को होगी.

प्रश्‍न 5. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा किस देश की महिला काने तनाका को विश्व की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब से नवाजा गया है?

क. फिलिपींस
ख. कंबोडिया
ग. जापान ✅
घ. दक्षिण कोरिया

व्याख्या – गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा 116 साल की जापानी महिला काने तनाका को विश्व की सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब से नवाजा गया है.

प्रश्‍न 6. चुनाव आयोग द्वारा की गई घोषणा के अनुसार भारत में लोकसभा की कितनी सीटों के लिए सात चरणों में अप्रैल से मई के बीच चुनाव कराये जायेंगे?

क. 543 ✅
ख. 546
ग. 547
घ. 550

व्याख्या – चुनाव आयोग ने 10 मार्च 2019 को लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का एलान कर दिया है. चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे. अप्रैल और मई में सात चरणों में लोकसभा की 543 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे.

प्रश्‍न 7. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य में सार्वजनिक स्थलों से राजनीतिक दलों के पोस्टर-बैनर हटवाने का निर्देश दिया है?

क. केरल
ख. गुजरात
ग. तमिलनाडु ✅
घ. असम

व्याख्या – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में तमिलनाडु राज्य में सरकार को सार्वजनिक स्थलों से राजनीतिक दलों के पोस्टर-बैनर हटवाने का निर्देश दिया है. यह फैसला प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने लिया है.

प्रश्‍न 8. हाल ही में भारत और किस देश के बीच हुए समझौता ज्ञापन को केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गई है?

क. आस्ट्रिया ✅
ख. फ्रांस
ग. लंका
घ. वियतनाम

व्याख्या – देश में सड़क आधारभूत संरचना के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए भारत और आस्ट्रिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन को केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. इस समझोते से मजबूत द्विपक्षीय संबंध और बेहतर होंगे.

प्रश्‍न 9. वर्ष 2019 में फरवरी में इनोवा और मराजो को पीछे छोड़कर कौन सी कार नंबर 1 बन गयी है?

क. मारुति अर्टिगा ✅
क. हुंडई क्रिएट
ग. मारुती आल्टो
घ. हुंडई वेरना

व्याख्या – फरवरी 2019 में इनोवा और मराजो को पीछे छोड़कर हाल ही में मारुति अर्टिगा नंबर 1 बन गयी है. फरवरी में मारुति सुजुकी अर्टिगा की सेल्स 72 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इस वर्ष मारुति अर्टिगा की 7,975 यूनिट बिकी है.

प्रश्‍न 10. हाल ही मे कोनसे देश की खिलौने बनाने वाली कंपनी मेटेल ने भारत की दीपा कर्माकर खिलाडी की बार्बी डॉल बनाई है?

क. आस्ट्रिया
ख. इंग्लैंड
ग. अमेरिका ✅
घ. चीन

व्याख्या – अमेरिका की खिलौने बनाने वाली कंपनी मेटेल ने हाल ही में अपनी 60वीं एनिवर्सरी पर 17 देशों की 19 सफल महिलाओं की बार्बी डॉल बनाई है जिसमे भारत की जिम्नास्ट दीपा कर्माकर की भी बार्बी डॉल बनाई गयी है.

11. किरू हाइडोर्क्लोरिक जल परियोजना किस नदी पर बनाई जा रही है
अ रावी
ब चिनाब ✅
स झेलम
द गंगा

12. हाल ही में प्रधानमंत्री किसान योजना का आधिकारिक शुभारम्भ किस राज्य में किया गया ?

A. उत्तर प्रदेश✅
B. मध्यप्रदेश
C. गुजरात
D. राजस्थान

व्याख्या- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लांच किया गया। लांच के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 करोड़ के किसानों के खाते में 2000 रुपये की पहली किश्त भी अदा की। अंतरिम बजट 2019 में किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( PM-KISAN ) की घोषणा की गयी, इस योजना की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:
• केंद्र सरकार छोटे व सीमान्त किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता देगी।
• इस योजना से सरकार खजाने से 75,000 करोड़ रुपये व्यय किया जायेंगे।
• इस योजना का उद्देश्य उन किसानों की सहायता करना है जिन्हें ख़राब मौसम अथवा कम कीमत के कारण नुकसान होता है।
• यह 6000 रुपये की राशि 2000-2000 हज़ार की तीन किश्तों में सीधे किसानों के खातों में हस्तांतरित की जायेगी।
• इस योजना का लाभ वे किसान ले सकते हैं, जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है।
• इस योजना से लगभग 12 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे।

13. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने सार्वजनिक परिवहन में भुगतान के लिए कौन सा एकल कार्ड लांच किया ?
A. National Common Mobility Card ✅
B. Common Mobility Card
C. National Mobility Card
D. इनमें से कोई नही

व्याख्या- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड ( NCMC ) लांच किया। इस कार्ड का उपयोग देश के सभी सार्वजनिक परिवहन माध्यमों में किया जा सकता है, इस कार्ड का उपयोग मेट्रो, बस, उपनगरीय रेलवे, टोल तथा पार्किंग के भुगतान के लिए किया जा सकता है, यह किसी क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड की भाँती कार्य करता है।

14. BOLD-QIT प्रोजेक्ट को भारत की किस बॉर्डर पर लांच किया गया है?
A. भारत-चीन
B. भारत-बांग्लादेश ✅
C. भारत-पाकिस्तान
D. भारत-जापान

व्याख्या- केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने BOLD-QIT ( Border Electronically Dominated QRT Interception Technology ) का उद्घाटन भारत-बांग्लादेश सीमा पर असम के धुबरी जिले में किया। यह प्रोजेक्ट विस्तृत एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली (CIBMS) का हिस्सा है। इस तकनीक का उपयोग इजराइल समेत कई देश करते हैं। यह सीमा प्रबंधन का एक कुशल तरीका है।

BOLD-QT प्रोजेक्ट से न केवल बॉर्डर सिक्यूरिटी फाॅर्स को सभी प्रकार के सीमा पार के अवैध व्यापार को रोकने में सहायता मिलेगी बल्कि सैनिकों को भी चौबीसों घंटे निगरानी करने से राहत मिलेगी। अब ब्रह्मपुत्र नदी का समस्त क्षेत्र माइक्रोवेव संचार, OFC केबल, DMR कम्युनिकेशन, दिन व रात कार्य करने वाले निगरानी कैमरे तथा घुसपैठ का पता लगाने वाले सिस्टम के नेटवर्क से सुरक्षित है।

इन अत्याधुनिक तकनीकों की सहायता से BSF कण्ट्रोल रूम को सूचना प्राप्त होगी और BSF की क्विक रिएक्शन टीम सीमा में अवैध घुसपैठ अथवा अवैध व्यापार को रोक सकती है। BSF बांग्लादेश के साथ 4000 किलोमीटर की अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा का कार्य करती है।

15. हाल ही में किस भारतीय धावक ने नेपाल के चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ ओपन मैराथन में 10 किलोमीटर की दौड़ को जीता?
A. शशांक मोहन
B. शशांक शेखर ✅
C. शशांक शर्मा
D इनमें से कोई नहीं

व्याख्या- भारत के शशांक शेखर ने हाल ही में नेपाल के चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ ओपन मैराथन में 10 किलोमीटर की दौड़ को जीता। शेखर काठमांडू में भारतीय दूतावास में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF ) में कार्यरत्त हैं। इस मैराथन का आयोजन नेपाल की सेना द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है।

16. शून्य भेदभाव दिवस कब मनाया जाता है ?
A. 1 मार्च ✅
B. 2 मार्च
C. 3 मार्च
D. 5 मार्च

व्याख्या- प्रतिवर्ष एक मार्च को शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य कानून के समक्ष समानता सुनिश्चित करना है तथा इसे संयुक्त राष्ट्र के सभी देशों में फैलाना है। इस दिवस के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के साथ HIV स्टेटस, आयु, लिंग, नस्ल, भाषा इत्यादि के आधार भेदभाव न करने का सन्देश दिया जाता है। इस वर्ष शून्य भेदभाव दिवस की थीम “व्हाट इफ” है।

 

Specially thanks to Post and Quiz Creator ( With Regards )

लोकेश सम्राट सवाईमाधोपुर, Kanchan

Leave a Reply