Daily Current Affairs 14 April 2019 : नवीनतम समसामयिकी

Daily Current Affairs 14 April 2019

नवीनतम समसामयिकी

1. किस भारतीय स्टार्टअप ने Next billion edtech prize 2019 जीता ?

A. Ubongo
B. DOST education ✔
C. Proxy Labs
D. All of Above 

व्याख्या- भारत के “DOST education” नामक स्टार्टअप ने Next billion edtech prize 2019 जीता। “DOST education” के अलावा तज़ानिया के “Ubongo” तथा मिस्र के “Proxy Labs” ने भी यह पुरस्कार जीता है। इस पुरस्कार के विजेता को 25,000 इनाम स्वरुप प्रदान किये जाते हैं।

2. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे T-90 टैंक किस देश से सम्बंधित हैं ?
A. जापान
B. रूस ✔
C. इजरायल
D. ईरान

व्याख्या- सुरक्षा कैबिनेट समिति ने रूस से 464 T-90 टैंक की खरीद को मंज़ूरी दे दी है। 464 T-90 टैंक के अधिग्रहण के लिए 13,000 करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे।इस रक्षा सौदे में मेक-इन-इंडिया भी शामिल है, इन टैंक का एकीकरण चेन्नई के निकट आवडी में हैवी व्हीकल्स फैक्ट्री में किया जायेगा।इस अधिग्रहण से नई T-90 रेजिमेंट में 10 इकाइयों की वृद्धि होगी!

3. हाल ही में भारत के किस फ्लैगशिप कार्यक्रम को Global Water Summit में Public water agency of the year का सम्मान प्रदान किया गया ?
A.स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन
B.उ नमामि गंगे
C.उपरोक्त दोनों ✔
D.इनमें से कोई नहीं

व्याख्या- स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन अथवा नमामि गंगे कार्यक्रम को लन्दन में विश्व जल शिखर सम्मेलन में Global Water Intelligence द्वारा “Public water agency of the year” का खिताब प्रदान किया।

4. हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने किस राज्य सरकार पर “भोबिश्योतर भूत” नामक व्यंग्य्ताम्क फिल्म पर प्रतिबन्ध लगाने के कारण 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है?
A. महाराष्ट्र
B. पश्चिम बंगाल  ✔
C. असम
D. बिहार

व्याख्या- 11 अप्रैल, 2019 को देश के सर्वोच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार पर “भोबिश्योतर भूत” नामक व्यंग्य्ताम्क फिल्म पर प्रतिबन्ध लगाने के कारण 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। सर्वोच्च न्यायालय ने इस फिल्म पर लगाए गये प्रतिबन्ध को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के विरुद्ध बताया है।

5. सरस्वती सम्मान 2018 के लिए किसे चुना गया है ?
A. के. सिवा रेड्डी ✔
B. के . सिया रेड्डी
C. के. सियाचरण रेड्डी
D इनमे से कोई नही

व्याख्या- तेलुगु कवि के. सिवा रेड्डी को प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान 2018 के लिए चुना गया है, उन्हें यह सम्मान उनके काव्य संग्रह “पक्काकी ओट्टीगिलिते” के लिए प्रदान किया जा रहा है। प्रतिवर्ष यह सम्मान संविधान की आठवीं अनुसूची में दर्ज भाषाओं में प्रकाशित उत्कृष्ट साहित्यिक कृति को दिया जाता है। यह सम्मान के. के. बिड़ला फ़ाउंडेशन द्वारा दिया जाने वाला साहित्य पुरस्कार है।

6. किस भारतीय क्रिकेटर को विजडेन द्वारा लीडिंग क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर नामित किया?
A. महेन्द्र सिंह धोनी
B. विराट कोहली ✔
C. शिखर धवन
D. रोहित शर्मा

व्याख्या- प्रतिष्ठित क्रिकेट पत्रिका विजडेन ने हाल ही में प्रकाशित संस्करण में विराट कोहली और स्मृति मंधाना ने “Leading Cricketer” नामित किया है। विराट कोहली को पुरुष श्रेणी में “Leading Cricketer” नामित किया गया है जबकि स्मृति मंधाना को महिला श्रेणी में में “Leading Cricketer” नामित किया गया है।

7. हाल ही में किस देश ने माउंट एवेरेस्ट की ऊंचाई को पुनः मापने के लिए विशेषज्ञ दल को भेजा है ?
A. नेपाल ✔
B. काठमांडू
C. तिब्बत
D. ये.सभी

व्याख्या- नेपाल ने हाल ही में माउंट एवेरेस्ट की ऊंचाई को मापने के लिए 4 सदस्यीय विशेषज्ञ दल को भेजा है। इसके लिए मुख्य सर्वेक्षण अधिकार खीम लाल गौतम तथा सर्वेक्षण अधिकार राबिन कार्की माउंट एवेरेस्ट की चढ़ाई करेंगे। शिखर पर पहुँचने के बाद वे ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम का उपयोग रीडिंग भेजने के लिए करेंगे। यह रीडिंग बेस कैंप में मौजूद उनके दो सह-कर्मियों को भेजी जायेगी।

8. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे Islamic Revolutionary Guard Corps किस देश से सम्बंधित हैं ?
A. जापान
B. रूस ✔
C. इजरायल
D. ईरान

व्याख्या- अमेरिका ने ईरान के इलीट सैन्य बल Islamic Revolutionary Guard Corps को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने वक्तव्य में कहा है कि ईरान न केवल आतंकवाद को प्रायोजित करता है बल्कि Islamic Revolutionary Guard Corps के द्वारा आंतकवाद को वित्तीय सहायता देकर उसे बढ़ावा भी देता है ।

9. 24×7 प्रदूषण चार्ज जोन क्रियान्वित करने वाला पहला शहर कौन बना ?
A. इस्लामाबाद
B. इरान
C. लन्दन ✔
D. नई दिल्ली

व्याख्या- लन्दन 24×7 प्रदूषण चार्ज जोन क्रियान्वित करने वाला विश्व का पहला शहर बना गया है। लन्दन ने Ultra low Emission Zone लागू किया है, इसके तहत जो पुराने वाहन उत्सर्जन मानकों के अनुकूल नहीं है उन्हें प्रवेश फीस वसूली जायेगी। Ultra low Emission Zone से गुजरने वाले पेट्रोल वाहन यूरो-4 तथा डीजल वाहन यूरो-6 मानक के अनुकूल होने चाहिए, यदि वाहन इन मानकों के अनुकूल नहीं तो वाहन चालकों को दैनिक भुगतान करना पड़ेगा।

10. Bombay Stock Exchange ने हाल ही में किस बैंक के साथ स्टार्टअप प्लेटफार्म को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया है?
A. PNB Bank
B. SBI Bank
C. ICICI Bank
D. HDFC Bank ✔

व्याख्या- Bombay Stock Exchange ने हाल ही में HDFC Bank के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत BSE स्टार्टअप प्लेटफार्म पर सूचीबद्ध होने के लाभ के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाएगा। इस समझौते के तहत योग्य स्टार्टअप्स को बैंकिंग तथा ऋण की सुविधा प्रदान की जायेगी।

11. उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू ने हाल ही में जलियांवाला बांग हत्याकांड के सौ वर्ष पूरे होने पर कितने रूपये का सिक्का जारी किया है 

[A] 100 रू का सिक्का ✔
[B] 50 रू का सिक्का
[C] 200 रू का सिक्का
[D] 20 रू का सिक्का

व्याख्या: – उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हाल ही में जलियांवाला बांग हत्याकांड के सौ वर्ष पर सौ रूपये का एक विशेष सिक्का ( पंजाब के अमृतसर ) जारी किया है। इस मौके पर विशेष तरह का डाक टिकट भी वेंकैया नायडू ने जारी किया। उपराष्ट्रपति जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए बनाए गए स्मारक पर भी गए।

जलियांवाला बाग हत्याकांड पंजाब के अमृतसर में हुआ था यह घटना 13 अप्रैल 1919 में हुई थी इस हत्याकांड में जनरल डायर ने हजारों लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलाई थी ब्रिटिश राज के अभिलेखों के अनुसार इस कांड में 200 लोग घायल हुए और 379 लोग सहीद हुए यह घटना बैसाखी के दिन हुई थी शुभ दिन को यह घटना रॉलेक्ट एक्ट के विरोध के कारण हुई थी

जिसके अनुसार अंग्रेज अपने विरोधियों को बिना वारंट गिरफ्तार कर सकते थे। 13 अप्रैल 1919 दुनिया के इतिहास में शायद ही इससे ज़्यादा काली तारीख दर्ज हो जब एक भाग में शांतिपूर्ण तरीके से सेवा कर रहे निहत्थे निर्दोष लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसा दी गई थी वह जगह थी अमृतसर का जलियांवाला बाग और इस अत्याचार का सबसे बड़ा गुनहगार था

जनरल डायर उसने नरसहार को आज 100 साल हो गए पर भारतीय का मन उस त्रासदी के जख्मों से आहत हैं ब्रिटिश सरकार ने लंबा वक्त लगा दिया इस घटना पर शर्मिंदगी जताते में माफी अभी भी नहीं मांगी है 120 कुएं से निकाली गई थी लाशें 10 मिनट में कई गोलियां चला दी गई थी

12. यूनिसेफ के अनुसार किस देश के 64 में से 20 जिलों के लगभग 19 मिलियन (1.9करोड़) से अधिक बच्चे , जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी परिणामो के कारण सबसे अधिक खतरे में है ?

[A] बांग्लादेश ✔
[B] अफगानिस्तान
[C] नेपाल
[D] श्रीलंका 

व्याख्या:- संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ( UNICEF ) ने अपनी नयी रिपोर्ट में चेताया है कि बांग्लादेश के 64 में से 20 जिलों के लगभग 19 मिलियन (1.9करोड़) से अधिक बच्चे, जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी परिवर्तनों के कारण सब्से अधिक खतरे में है।

13. हाल ही में किस हास्य कवि का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया ?

[A] सुमित जोशी
[B] विजय पाटिल कर
[C] प्रदीप चौबे ✔
[D] इनमें से कोई नहीं 

व्याख्या:- जाने-माने हास्य कवि प्रदीप चौबे का शुक्रवार तड़के ग्वालियर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।  प्रदीप चौबे ने हास्य कविताओं से दशको तक लोगों को हंसाया और समसामयिक विषयों पर व्यंग्य के जरिए प्रहार किया वे एक बैंक में सेवारत रहे।

14. दुनिया का सबसे गर्म मरुस्थल का क्या नाम है ?

[A] सारा
[B] सहारा ✔
[C] थार का मरुस्थल
[D] गोबी 

व्याख्या:- यह मरुस्थल दक्षिण अफ्रीका में फैला हुआ है।

15.  निम्नलिखित में से किस भारतीय पैरालंपिक खिलाड़ी को न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी फैलोशिप 2019 के लिए चुना गया ?

[A] देवेंद्र झाझरिया
[B] दीपा मलिक ✔
[C] पूजा खन्ना
[D] वरुण सिंह भाटी

16.  एशियाई एथलेटिक एसोसिएशन ने शॉर्ट हाॅल रन श्रेणी में एशिया में सर्वश्रेष्ठ एथलीट कोच किसे घोषित किया ?
A जामा अदन
B के देवन
C इलियास बाबर
D एनी नूरैनी ✔

व्याख्या- इंडोनेशियाई ऐनी नूरैनी को एशियन एथलेटिक एसोसिएशन (AAA) द्वारा 2019 में शॉर्ट-हेल रन श्रेणी के लिए एशिया में सर्वश्रेष्ठ एथलेटिक कोच के रूप में नामित किया गया तथा इसकी घोषणा इंडोनेशियाई एथलेटिक स्पोर्ट्स एसोसिएशन (PB PASI) द्वारा की गई

17. विश्व बैंक के नए अध्यक्ष कौन हैं ?
A ताकीहीको नकाओ
B केवी कामथ
C डेविड मालपास ✔
D किम योंग

व्याख्या- डेविड मालपास वाशिंगटन में विश्व बैंक के मुख्यालय में इसके 13वें अध्यक्ष के रूप पद ग्रहण किया

 

Specially thanks to Post and Quiz Creator ( With Regards )

SGGP TEAM