Daily Current Affairs 23 JULY 2018 ( नवीनतम समसामयिक )

Daily Current Affairs 22 JULY 2018

 

दैनिक करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तर
23 जुलाई 2018 ………………………………………………..

 

प्रश्‍न 1. हाल ही मे किसने भूषण स्टील के कर्जदाताओं को बैठक के लिए मंजूरी दी है?

क. नीति आयोग
ख. केंद्र सरकार
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. एनसीएलएटी

उत्तर: घ. एनसीएलएटी– कर्ज में डूबी कंपनी भूषण स्टील के कर्जदाताओं को एनसीएलएटी यानि राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण ने बैठक के लिए मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद अब तीनों कंपनियां मिलकर बैठक कर सकेगी.

♨ प्रश्‍न 2. हाल ही मे किसने सेटेलाईट डाटा के कमर्शियल उपयोग को बढ़ावा देने के लिए टूलकिट लॉन्च की है?

क. इसरो
ख. नासा
ग. यूनेस्को
घ. मुडिज

उत्तर: ख. नासा – अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने हाल ही में सेटेलाईट डाटा के कमर्शियल उपयोग को बढ़ावा देने के लिए टूलकिट लॉन्च की है जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को डाटा के शोध और व्यावसायिक परियोजनाओं या संरक्षण प्रयासों के लिए प्रासंगिक उपग्रह डाटा का पता लगाने का है.

♨ प्रश्‍न 3. हाल ही मे किसने कहा है की एटीएम को सौ रुपये के नये नोट के अनुरूप बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये लगेंगे?

क. एटीएम उद्योग संघ
ख. केंद्र सरकार
ग. राज्यसभा
घ. आरबीआई

उत्तर: क. एटीएम उद्योग संघ– देश के एटीएम उद्योग संघ के निदेशक तथा एफएसएस के अध्यक्ष वी. बालासुब्रमण्यम ने कहा है की देश भर में 2.4 लाख एटीएम मशीनों को 100 रुपये के नये नोट के अनुकूल बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये लगेंगे लेकिन अब तक मशीनों को 200 रुपये के नोट के अनुकूल बनाने का काम अभी पूरा भी नहीं हो पाया है.

♨ प्रश्‍न 4. हाल ही मे भारतीय एथलीट मोहम्मद अनस ने कितने मीटर इवेंट में नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया है?

क. 100 मीटर
ख. 200 मीटर
ग. 400 मीटर
घ. 700 मीटर

उत्तर: ग. 400 मीटर – भारतीय एथलीट मोहम्मद अनस ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सीना नोवेहो मेस्तानाद मेतुजी में 400 मीटर इवेंट में नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया है उन्होंने 45.24 सेकेंड में 400 मीटर इवेंट पूरी की है मोहम्मद अनस ने 400 मीटर इवेंट में कॉमनवेल्थ गेम्स में 45.31 सेकेंड का रिकॉर्ड तोड़कर यह रिकॉर्ड बनाया है.

♨ प्रश्‍न 5. हाल ही मे वाराणसी में किस नदी पर मल्टी मोडल टर्मिनल का निर्माण होगा?

क. गंगा नदी
ख. यमुना नदी
ग. ब्रहमपुत्र नदी
घ. कावेरी नदी

उत्तर: क. गंगा नदी – वाराणसी में गंगा नदी पर जल मार्ग विकास परियोजना के तहत भारतीय अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण द्वारा मल्टी मोडल टर्मिनल का निर्माण किया जायेगा जिसकी लागत 169.59 करोड़ रुपये की है इसका निर्माण कार्य नवम्बर तक पूरा हो जायेगा.यह टर्मिनल इस परियोजना के लिए एक प्रमुख उपलब्धि होगी.

♨ प्रश्‍न 6. हाल ही मे किसने सड़क पर गड्ढे के कारण दुर्घटना में मरने वाले को मुआवजा देने का आदेश दिया है?

क. सुप्रीम कोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. लोकसभा

उत्तर: क. सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने रोड सेफ्टी मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस मदन बी. लोकुर और दीपक गुप्ता की पीठ ने कहा है की अब से सड़क पर गड्ढे के कारण दुर्घटना में मरने वाले मुआवजे के हकदार कोर्ट ने उन्हें मुआवजा देने का आदेश दिया है.

♨ प्रश्‍न 7.हाल ही मे किस सोशल नेटवर्क कंपनी ने डेटा दुरुपयोग करने पर एक और एनालिटिक्स कंपनी को सस्पेंड कर दिया है?

क. ट्विटर
ख. फेसबुक
ग. क्सिंग
घ. लिंक्डइन

उत्तर: ख. फेसबुक– सोशल नेटवर्क कंपनी फेसबुक ने डेटा एनालिटिक्स कंपनी क्रिम्सन हेक्सागोन को सस्पेंड कर दिया है। फेसबुक ने क्रिम्सन हेक्सागोन के खिलाफ यूजर्स के डेटा जुटाकर उसका दुरुपयोग की जांच शुरू की है.

♨ प्रश्‍न 8. हाल ही मे हाईकोर्ट का फैसला पर रोक लगाते हुए किसने नीट परीक्षा में ग्रेस अंक देने के फैसले को अव्यवहारिक बताया है?

क. राज्यसभा
ख. केंद्र सरकार
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. नीति आयोग

उत्तर: ग. सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाईकोर्ट का फैसला पर रोक लगाते हुए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित नीट परीक्षा में तमिल भाषा के छात्रों को 196 ग्रेस अंक देने के फैसले को अव्यवहारिक बताया है.

♨ प्रश्‍न 9. हाल ही मे कौन सा देश अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल हो गया है?

क. म्यांमार
ख. श्रीलंका
ग. बांग्लादेश
घ. चीन

उत्तर: क. म्यांमार– म्यांमार देश अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में 68वें सदस्य के रूप में शामिल हो गया है. जिसने फ्रेमवर्क पर हस्ताक्षर किये हैं. म्यांमार ने इस संगठन में शामिल होकर सौर उर्जा के अधिक से अधिक उपयोग करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई है.

♨ प्रश्10. हाल ही में किस स्मार्टफोनार्टफोन मैन्युफैक्चरर कंपनी के कंट्री हेड ने इस्तीफा दे दिया है?

क. एचटीसी
ख. गोदरेज
ग. बजाज
घ. सोनी

उत्तर: क. एचटीसी– ताइवान की स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर कंपनी एचटीसी अब भारतीय बाजार को छोड़ने के लिए तैयार है हाल ही में कंपनी के कंट्री हेड फैसल सिद्दीक़ी ने इस्तीफा दे दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक फैसल सिद्दीक़ी ही नहीं, ब्लिक सेल्स हेड और प्रोडक्ट हेड ने भी कंपनी छोड़ने की तैयारी कर ली है.

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

लोकेश सम्राट, सवाई माधोपुर, राजस्थान