Daily Current Affairs 24-25 January 2018

Daily Current Affairs 24-25 January 2018

दैनिक समसामयिकी

1. उड़ान-2 योजना के तहत जोड़े गए 60 नए शहर
क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘‘उड़ान’ के दूसरे चरण के तहत करगिल, दरभंगा, हरिद्वार, मसूरी, बोकारो, पाकयोंग, इलाहाबाद, नैनीताल, मसूरी, अलीगढ़ और बरेली समेत 60 ऐसे शहरों से हवाई सेवा शुरू होगी जहाँ से अभी नियमित उड़ानें उपलब्ध नहीं हैं। ‘‘उड़ान’-2 के लिए कुल 15 विमान सेवा एवं हेलीकाप्टर सेवा प्रदाताओं को बुधवार को 325 मागरें का आवंटन किया गया। 109 हवाई अड्डों और हेलीपोटरें को जोड़ा जाएगा जिनमें 60 से अभी नियमित उड़ानों का संचालन नहीं होता है जबकि 13 ऐसे हवाईअड्डे और हेलीपोर्ट हैं जहां से अभी प्रति सप्ताह 14 से कम उड़ानों का संचालन होता है। जिन शहरों से उड़ान के तहत सेवाएं शुरू की जाएंगी उनमें अरुणाचल प्रदेश में पस्सीघाट, इटानगर, तेजू, जीरो, असम का जोरहट, तेजपुर, बिहार का दरभंगा, गुजरात का कांडला, पोरबंदर, हरियाणा का हिसार, हिमाचल का कसौली, मंडी, शिमला, जम्मू-कश्मीर का करगिल, झारखंड का बोकारो, दुमका, कर्नाटक का हुबली, केरल का कन्नूर, महाराष्ट्र का कोल्हापुर, शोलापुर, जलगांव, मणिपुर का जिरिबम, पाबुंग, पंजाब का भटिंडा, राजस्थान का बीकानेर और जैसलमेर शामिल हैं।

2. वेस्ट डीकंपोजर राष्ट्रीय जैविक केंद्र गाजियाबाद द्वारा विकसित
राष्ट्रीय जैविक केंद्र गाजियाबाद द्वारा विकसित किए गए वेस्ट डीकंपोजर उत्पाद से अब तक 20 लाख किसान लाभान्वित हो चुके हैं। इस उत्पाद के प्रयोग से कीटनाशक दवाओं का 90 फीसद तक उपयोग कम हो जाता है। राष्ट्रीय जैविक केन्द्र गाजियाबाद ने वर्ष 2015 में इस उत्पाद का आविष्कार किया था। इसका प्रयोग जैविक कचरे से तत्काल खाद बनाने के लिए किया जाता है तथा मिट्टी में सुधार के लिए बड़े पैमाने में केंचुए पैदा होते हैं और पौध की बीमारियों को रोकने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसको देशी गाय के गोबर से सूक्ष्म जैविक जीवाणु निकाल कर बनाया गया है। वेस्ट डीकंपोजर की 30 ग्राम की मात्रा को पैक्ड बोतल में बेचा जाता है जिसकी लागत 20 रपए प्रति बोतल आती है। इसका निर्माण राष्ट्रीय जैविक खेती केंद्र, गाजियाबाद में होता है।  

3. रिलायंस रिटेल शीर्ष 250 वैश्विक खुदरा कंपनियों की सूची में
रिलायंस रिटेल इस साल शीर्ष 250 नियंतण्र खुदरा कंपनियों की श्रेणी में आ गई है। सूची में कंपनी 189वें स्थान पर है। यह देश में उपभोक्ता व्यय में मजबूत वृद्धि की पुष्टि करता है।
कंपनी की वित्त वर्ष 2015-16 में खुदरा आय में करीब 59.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।’ रिलायंस इंडस्ट्रीज लि. (आरआईएल) की खुदरा अनुषंगी परिधान तथा जूता-चप्पल खंड में विश: रिलायंस ट्रेंड्स तथा रिलायंस फुटप्रिंट के नाम से कारोबार करती है।
• साथ ही रिलायंस डिजिटल के नाम से उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक सामान बनाती है। डेलायट इंडिया के भागीदार अनिल तलरेजा ने कहा, ‘‘‘‘भारत में खुदरा क्षेत्र की कहानी मजबूत बनी हुई है।

4. एयरक्रॉफ्ट सारस के अपग्रेड वर्जन की पहली परीक्षण उड़ान सफल
स्वदेश निर्मित ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट सारस के अपग्रेड वर्जन की बुधवार को पहली परीक्षण उड़ान सफल रही। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद की नेशनल एयरोनॉटिक्स लैबोरेटरी निर्मित 14 सीटों वाले सारस पीटी1एन ने 40 मिनट तक उड़ान भरी। सारस को पहले 20 सफल उड़ानें भरनी होंगी। उसके बाद ही आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद इसे नागरिक विमान सेवाओं के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सीएसआईआर के अनुसार पुराने सारस में कई बदलाव किए गए हैं। वजन कम किया गया है। सीट संख्या अभी 14 ही रखी गई है। सारस का जो संस्करण बाजार में लाया जाएगा, उसमें 19 सीट बनाने की योजना है।

5. जापान को पछाड़कर निवेशकों के लिए पांचवां आकर्षक देश बना भारत
निवेशकों की निगाह में भारत का आकर्षण बढ़ रहा है। पिछले साल के मुकाबले एक पायदान सुधरकर भारत निवेश के लिहाज से पांचवां सबसे आकर्षक बाजार बन गया है। इसके साथ ही ग्लोबल स्तर पर कारोबारी आशावाद (बिजनेस ऑप्टिमिज्म) भी यहां रिकॉर्ड स्तर पर है। हालांकि, साइबर सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन चिंता की वजह बने हुए हैं।  सर्वेक्षण के मुताबिक, 2018 में जापान को पछाड़कर भारत पांचवा सबसे आकर्षक बाजार बन गया है। 2017 में भारत छठे स्थान पर था। दुनियाभर के 46 फीसद सीईओ के समर्थन के दम पर निवेश के लिहाज से अमेरिका सबसे पसंदीदा बाजार बना हुआ है। इसके बाद चीन (33 फीसद), जर्मनी (20 फीसद), ब्रिटेन (15 फीसद) और भारत (नौ फीसद) को क्रमश: दूसरा, तीसरा, चौथा और पांचवां स्थान मिला है। 

6. ईयू ने पनामा सहित आठ देशों को टैक्स हैवन सूची से हटाया
यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने पनामा समेत आठ देशों को टैक्स हैवन की नई काली सूची से मंगलवार को बाहर कर दिया है। इन देशों द्वारा ईयू की कर संबंधी चिंताओं को दूर करने के बाद यह फैसला किया गया। ईयू के वित्त मंत्रियों द्वारा तैयार की गई सूची से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ट्यूनीशिया, मंगोलिया, मकाऊ, ग्रेनाडा और बारबाडोस को भी बाहर किया गया है। एक सप्ताह पहले ही ईयू ने 17 गैर ईयू टैक्स हैवन देशों की सूची जारी की थी। ईयू की सूची ‘पनामा पेपर्स’ लीक के एक साल बाद आई हैं। पनामा पेपर्स में दुनिया के अमीरों का भारी मात्र में काला धन जमा होने संबंधी डाटा उजागर किया गया था।

7.नौसेना के लिए 12 बारूदी सुरंग निरोधी पोत बनाएगा गोवा शिपयार्ड
रक्षा मंत्रालय के अधीन कार्यरत सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई ‘‘गोवा शिपयार्ड लि.’ जल्दी ही दुनिया के किसी अग्रणी शिपयार्ड के सहयोग से टेक्नोलॉजी हस्तांतरण के तहत 12 बारूदी सुरंग निरोधी पोत (एमसीएमवी) का निर्माण देश में ही करेगा। रक्षा मंत्रालय के अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रूस में बने और भारतीय नौसेना द्वारा प्रयोग में लाये जा रहे ‘‘पांडिचेरी क्लास’ के बारूदी सुरंग निरोधी (एमसीएमवी) पोत अपनी तय मियाद से काफी अधिक काम कर चुके हैं। इसलिए नये पोतों की शिद्दत से जरूरत है। इन पोतों के निर्माण में उच्च कोटि की विशेषज्ञता की जरूरत होती है, क्योंकि इनमें एंटीसबमरीन वॉरफेयर पण्रालियां भी लगी होती हैं। ऐसे विशेष पोतों के निर्माण के लिए देश में एकमात्र गोवा शिपयार्ड लि. ही है, जिसके पास जरूरी दक्षता है। 

8. किशोरियों की योजना के लिए द्रुत सूचना प्रणाली की शुरूआत की

महिला एवं बाल विकास सचिव श्री राकेश श्रीवास्तव ने किशोरियों की योजना के संबंध में एक द्रुत सूचना प्रणाली (आरआरएस) के पहले चरण की शुरूआत की। यह एक वेब आधारित ऑन लाइन निगरानी प्रणाली है, जो किशोरियों के लिए योजना पर निगाह रखेगी। इस पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के सहयोग से विकसित किया गया है।योजना का लक्ष्य लड़कियों को औपचारिक या अनौपचारिक शिक्षा की मुख्य धारा में शामिल करना है। आंगनवाड़ी केंद्र के जरिये यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

9. नितिन गडकरी गाजीपुर इंटरमोडल टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, शिपिंग और जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में एक इंटरमोडल टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे।155 करोड़ रुपये की लागत वाले इस टर्मिनल का निर्माण भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) द्वारा गंगा नदी पर विश्व बैंक से सहायता प्राप्त जल मार्ग विकास परियोजना अथवा एनडब्ल्यू-I के एक हिस्से के रूप में किया जा रहा है।इस टर्मिनल से 5000 प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की आशा है। इस टर्मिनल के निर्माण का प्रथम चरण अप्रैल, 2020 तक पूरा हो जाने की उम्मीद है।

10. भारत 16वें अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा फोरम की मेजबानी करेगा

16वें अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच (आईईएफ) की मंत्रिस्तरीय बैठक नई दिल्ली में 10 से 12 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी। यह नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा और चीन और दक्षिण कोरिया सरकार द्वारा सह-आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन में 92 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे, जिसमें आईईएफ के 72 सदस्य देशों और 20 अतिथि देश शामिल हैं।भारत ने आखिरी बार 1996 में आईईएफ की मंत्री परिषद बैठक की मेजबानी की थी।

11. के सोमनाथ ने वीएसएससी के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला

प्रसिद्ध वैज्ञानिक एस सोमनाथ ने तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला वह के सिवान की जगह लेंगे, जिन्हें इसरो के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।सोमनाथ ने इसरो के मुख्यालय बेंगलुरु में एक समारोह में पद संभाला।वह फिलहाल तरल इंजन के लिए जिम्मेदार केंद्र और सभी लॉन्च वाहनों और इसरो के सैटेलाइट कार्यक्रमों के लिए प्रॉपलसन सिस्टम केंद्र के निदेशक थे।

12. दिलीप शिनॉय फिक्की के महानिदेशक नियुक्त

उद्योग मंडल फिक्की ने कहा कि उसने दिलीप चेनॉय को अपने महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है।उन्होंने 2015 के अंत में एनएसडीसी से इस्तीफा दे दिया था क्योंकि सरकार कौशल विकास संगठन के कामकाज से नाखुश थी।उन्हें पिछले कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने कौशल विकास संगठन में नियुक्त किया था।

13. नवीन पटनायक को ‘आदर्श मुख्यमंत्री’ पुरस्कार

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पुणे में भारतीय छात्र संसद में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा “आदर्श मुख्यमंत्री” पुरस्कार प्रदान किया गया। उन्हें महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) स्कूल ऑफ गवर्नेंस द्वारा आयोजित एक विशेष आयोजन में पुरस्कार मिला।

14. ऐश्वर्या राय बच्चन को फर्स्ट लेडीज पुरस्कार

ऐश्वर्या राय बच्चन ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रतिष्ठित फर्स्ट लेडीज पुरस्कार प्राप्त किया।महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 112 महिलाओं को चुना है, जो अपने संबंधित क्षेत्रों में सबसे पहले मील का पत्थर हासिल कर चुकी हैं और ऐश्वर्या उनमें से एक है।

15. आयुष मंत्री ने जयपुर में होम्‍योपैथी शोध संस्‍थान की आधारशिला रखी

केन्‍द्रीय आयुष राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्रीपद यसो नाइक ने 22 जनवरी, 2018 को जयपुर में होम्‍योपैथी शोध संस्‍थान का शिलान्‍यास किया। यह तीसरा शोध संस्‍थान होगा, जोकि केन्‍द्रीय होम्‍योपैथी शोध परिषद के तहत काम करेगा। सीसीआरएच आयुष मंत्रालय के तहत स्‍वायत्‍त निकाय है, जोकि देश भर में 23 संस्‍थानों के साथ होम्‍योपैथी के क्षेत्र में वैज्ञानिक शोध के लिए काम करता है। संस्‍थान पांच गोद लिए गांवों में स्‍वास्‍थ्‍य रक्षा कार्यक्रम के तहत योगदान दे रहा है।\

16. किसानों के लिए मौसम सलाहकार प्रणाली लॉन्च करेगा महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार राज्य भर में किसानों को दैनिक जिलावार मौसम सलाह देने के लिए एक प्रणाली शुरू करने जा रही है। सिस्टम में यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक दस मिनट में मौसम अलर्ट उत्पन्न करने की क्षमता है।कृषि आयुक्त सचिंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि प्रतिकूल मौसम की वजह से किसानों को फसल का घाटा कम करने के लिए मौसम सलाहकार जारी करने की संभावना तलाशने के लिए राज्य आगे कदम उठा रहा है।Source of the Current Affairs (With Regards):- Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

 

Specially thanks to Dr Sanjan,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.