Education Psychology Quiz 13 ( शिक्षा मनोविज्ञान )

Education Psychology Quiz 13 ( शिक्षा मनोविज्ञान )

 

1 पहले से विद्यमान पदार्थो/तत्वों को मिलाकर नया योग बनाने की क्षमता ही सृजनशीलता है! यह कथन है-

1 वुडवर्थ
2 बेरन✔
3 गिलफोर्ड
4 ड्रेवर

2 प्रतिभाशाली बालकों के शिक्षको को रूचियाॅ होनी चाहिए-

1 अंतर्मुखी
2 बहिर्मुखी
3 उभयमुखी✔
4 कोई नही

3 सृजनात्मक मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक प्रक्रिया है! यह कथन है-

1 क्रो & क्रो✔
2 स्टेन
3 लूथी
4 टोरेन्स

4 इंग्लैंड मे किस ऐक्ट द्वारा मंद बुद्धि व पिछड़े बालकों मे अंतर प्रकट किया था-

1 Mental Deficiency Act✔

2 Backwardness Act

3 Mental Retarded Act

4 Slaw Learners Act

5 संगीत, नृत्य, ड्राइंग व अभिनय किसकी शिक्षा के आधार है-

1 पिछड़े बालकों की✔
2 साधारण बालकों की
3 विकलांग बालकों की
4 कोई नही

6 एक व्यक्तिगत कार्य जो किसी अन्य व्यक्ति को उसकी समस्याओ का समाधान करने के लिए दिया जाता है! उसे क्या कहते है-

1 परामर्श
2 निर्देशन✔
3 योग्यता
4 अनुकूलता

7 विद्यालय मे निर्देशन कार्य को संगठित करने के लिए किसने सुझाव दिया-

1 माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा✔
2 जवाहरलाल नेहरू द्वारा
3 समाज द्वारा
4 धार्मिक समुदायो द्वारा

8 सौतेली मां के बच्चो मे असमायोजन का मुख्य कारण होता है-

1 प्रेमयुक्त मान्यता व अपनत्व का अभाव✔
2 खण्डित व्यक्तित्व
3 मंद बुद्धि
4 निम्न निष्पत्ति

9 व्यक्तिगत विभिन्नताओ को ध्यान मे रखते हुए विद्यार्थियों के शिक्षण के लिए प्रायोजना पध्दति के निर्माता थे-

1 थार्नडाइक
2 किलपेट्रिक✔
3 पार्कहस्टर
4 वॉटसन

10 किसका प्रभाव व्यक्तिगत भिन्नता पर पड़ता है-

1 पृष्ठभूमि
2 बुद्धि
3 परिपक्वता
4 सभी का✔

11 निःशक्त बालको को शिक्षा के लिए प्रावधान किया जा सकता है-

1 समावेशित शिक्षा द्वारा✔
2 मुख्य धारा मे डालकर
3 समाकलन द्वारा
4 कोई नही

12 निम्न मे से कौन-सी मानसिक मंदता की विशेषता नही है-

1 बुद्धि लब्धि का 25 से 70 के मध्य होना!

2 धीमी गति से सीखना एवं दैनिक जीवन की क्रियाओ को न कर पाना!

3 वातावरण के साथ अनुकूलन मे कठिनाई!

4 अंतर्वैयक्तिक संबंधो का कमजोर होना!✔

13 विशेष आवश्यकता वाले बच्चो को पढ़ाने के लिए निम्न मे से कौन-सी व्यूहरचना अधिक उपर्युक्त है-

1 अधिकतम बच्चो को सम्मिलित करते हुए कक्षा मे चर्चा करना!

2 विद्यार्थियो को सम्मिलित करते हुए अध्यापक द्वारा निर्देशन!

3 सहकारी अधिगम तथा पीअर ट्यूटरिंग!✔

4 अध्यापन के लिए योग्यता आधारित समूहीकरण!

14 समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तयो के प्रति सजगता विशेषता है-

1 प्रतिभाशाली बालको की
2 सामान्य बालको की
3 सृजनशील बालको की✔
4 कोई नही

15 सृजनात्मक उत्तरो के लिए आवश्यक है-

1 विषय वस्तु आधारित प्रश्न
2 मुक्त उत्तर वाले प्रश्न✔
3 एक अत्यन्त अनुशासित कक्षा
4 प्रत्यक्ष शिक्षण एवं प्रत्यक्ष प्रश्न

16 शारीरिक निर्योग्यता वाले व्यक्ति के लिए निम्न मे से कौन-सी युक्ति रक्षा तंत्र मे सबसे संतोषजनक होगी-

1 तादात्मीकरण
2 विवेकीकरण
3 अतिकल्पना✔
4 कोई नही

17 सृजनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्न मे से किस विधि की सहायता लेनी चाहिए-

1 ब्रेन स्टार्मिंग/विचारवेश✔
2 व्याख्यान विधि
3 दृश्य-श्रव्य सामग्री
4 उपरोक्त सभी

18 विद्यालयी क्षेत्र मे रचनात्मक निर्धारकों को जानने के लिए इनमे से कौन-सा उपागम नही है-

1 वार्तालाप कौशल
2 बहुविकल्पीय प्रश्न✔
3 परियोजना कार्य
4 मौखिक प्रश्न

19 गिलफोर्ड ने अभिसारी चिंतन पद का प्रयोग किसके समान अर्थ मे किया है-

1 बुद्धि
2 सृजनात्मकता✔
3 बुद्धि व सृजनात्मकता
4 कोई नही

20 निम्न मे से कौन-सा व्यवहार भावनात्मक बाधाओ को प्रदर्शित नही करता है-

1 बाल अपराध
2 कमजोरो को डराने वाला
3 भगोड़ापन
4 स्वालीनता✔

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

SURAJPAL SINGH UK