Education Psychology Quiz 15 ( शिक्षा मनोविज्ञान )

Education Psychology Quiz 15 ( शिक्षा मनोविज्ञान )

 

Q.1 अंतर्दर्शन विधि में निरीक्षण होता है-
A- दूसरों का
B- पशुओं का
C- स्वयं का ✔?
D- उपर्युक्त में से कोई नहीं

​Q.2 समाज शिक्षा को कैसे प्रभावित करता है?​
A- शिक्षा द्वारा समाज के सदस्यों में जागरूकता आती है
B- शिक्षा समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक होती है
C- समाज के मूल्यों ,लक्ष्यों, आवश्यकताओं एवं आकांक्षाओं के अनुरूप शिक्षा संचालित होती है ✔?
D- शिक्षा समाज को प्रशिक्षित मानव संसाधन उपलब्ध कराती है

​Q.3 शिक्षण प्रक्रिया है-​
A- शिक्षक और शिक्षार्थी के मध्य अंतःक्रिया ✔?
B- पाठ्यपुस्तक और शिक्षार्थी के मध्य अंतः क्रिया
C- बालक के व्यवहार परिवर्तन
D- उपर्युक्त सभी

​Q.4 अधिगम से तात्पर्य है-​
A- व्यवहार में अस्थाई परिवर्तन
B- अभ्यास प्रशिक्षण में परिपक्वता लाना
C- प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अनुभव के माध्यम से व्यवहार में अपेक्षित परिवर्तन करना ✔?
D- वातावरण से संबंधित आवश्यकता की पूर्ति के लिए व्यवहार में होने वाले कुछ परिवर्तन करना

​Q.5 निम्न में से समस्यात्मक बालक नहीं है-​
A- चोरी करने वाला
B- झूठ बोलने वाला
C- माता पिता का कहना ना मानने वाला
D- मंद बुद्धि वाला ✔?

​Q.6 संरचनावाद का प्रारंभ कब हुआ-​
A-1879
B-1869
C-1900 ✔?
D-1912

​Q.7 मनोविज्ञान व्यवहार का शुद्ध विज्ञान है यह कथन है-​
A- वुडवर्थ का
B- जेम्स ड्राइवर का ✔?
C-वाटसन का
D- स्किनर का

​Q.8 एक विद्यार्थी B.Ed प्रवेश परीक्षा देता है और असफल रहता है ।यह सब से कहता है कि “मैं अध्यापक बनना ही नहीं चाहता हूं “यह उदाहरण है-​
A- उदात्तीकरण
B- प्रक्षेपण
C- युक्तिकरण ✔?
D- तादात्मीकरण

​Q.9 रोर्शा स्याही धब्बा परीक्षण निर्मित हुआ-​
A-1921 ✔?
B-1922
C-1930
D1938

​Q.10 व्यवहार में शुद्धता व संगति का संबंध किससे है?​
A- वैधता
B- विभेदकारीता
C- विश्वसनीयता ✔?
D- व्यापकता

​Q.11 जिस प्रक्रिया से व्यक्ति मानव कल्याण के लिए परस्पर निर्भर होकर व्यवहार करना सीखता है ,वह प्रक्रिया है-​
A- समाजीकरण ✔?
B- भाषा विकास
C- व्यक्तिक मूल्य
D- सामाजिक परिपक्वता

​Q.12 मनुष्य के शरीर में हड्डियों की संख्या कम होती है-​
A- शैशवावस्था
B- बाल्यावस्था
C- किशोरावस्था की बाद ✔?
D- प्रौढ़ावस्था के बाद

​Q.13 हल सिद्धांत किस प्रक्रिया से संबंधित हैं?​
A- सीखने की व्याख्या से
B- सीखने की व्याख्या के सबलीकरण से ✔?
C- ध्येय क्रमारोह से
D- सीखने की पुनः व्याख्या से

​Q.14 प्रत्येक विद्यार्थी शाम में विशिष्ट है इसका अर्थ है कि-​
A- कोई भी दो शिक्षार्थी अपनी योग्यताओं ,रुचियों और प्रतिभाओं में समान नहीं होते हैं ✔?
B- शिक्षार्थियों में ना तो सामान विशेषताएं होती है और ना ही उनके लक्ष्य समान होते हैं
C- सभी विद्यार्थियों के लिए एक समान पाठ्यचर्या संभव है
D- एक विषय रोटी कक्षा में शिक्षार्थियों की क्षमताओं को विकसित करना असंभव है

​Q.15 बुलिमिया है-​
A- अवधान विकृति
B- भोजन ग्रहण विकृति ✔?
C- पठन विकृति
D- गणन विकृति

​Q.16 क्रियात्मक अनुसंधान का उद्देश्य है-​
A- नवीन ज्ञान की खोज
B- शैक्षिक परिस्थितियों में व्यवहार विज्ञान का विकास
C- विद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लाना ✔?
D- इनमें से सभी

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

Pd soni (हिंडौन सिटी)

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top