NATIONAL AND INTERNATIONAL DAY OF JANUARY

🔷सेना चिकित्सा कोर स्थापना दिवस कब मनाया जाता है !
🌻सेना चिकित्सा कोर स्थापना दिवस 1 जनवरी मनाया जाता है !

🔷विश्व ब्रेल दिवस कब मनाया जाता है?
🌻विश्व ब्रेल दिवस प्रतिवर्ष 4 जनवरी को मनाया जाता है| लुइ ब्रेल जो अंधे फ्रेंच शिक्षक थे| उन्होंने 1821 में ब्रेल लिपि या ब्रेल कोड का अविष्कार किया था| उन्ही याद में ब्रेल दिवस मनाया जाता है|

🔷प्रवासी भारतीय दिवस कब मनाया जाता है ?
🌻प्रवासी भारतीय दिवस भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आये थे। इस दिवस को मनाने की शुरुवात सन 2003 से हुई थी। प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की संकल्पना स्वर्गीय लक्ष्मीमल सिंघवी के दिमाग की उपज थी।

🔷विश्व हास्य दिवस कब मनाया जाता है ?
🌻विश्व हास्य दिवस प्रतिवर्ष संपूर्ण विश्व में 10 जनवरी को मनाया जाता है !

🔷विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?
🌻विश्व हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 10 जनवरी को मनाया जाता है| विश्व हिंदी दिवस वैश्विक स्तर पर हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है !

🔷राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है ?
🌻 राष्ट्रीय युवा दिवस प्रतिवर्ष देशभर में 12 जनवरी को मनाया जाता है स्वामी विवेकानंद जयंती के नाम से भी जाना जाता है  संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1948 ई. को  ‘अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष’ घोषित किया गया। इसके महत्त्व का विचार करते हुए  भारत सरकार ने घोषणा की कि सन  1948 से 12 जनवरी यानी स्वामी विवेकानन्द जयन्ती का दिन राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में देशभर में सर्वत्र मनाया जाए।

🔷थल सेना दिवस कब मनाया जाता है?
🌻थलसेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन सेना के वीर जवान अपनी शक्ति का प्रदर्शन करके देश पर सर्वस्व न्यौछावर करने के जज्बे को अधिक पुख्ता करते हैं !

🔷भारतीय सेना दिवस कब मनाया जाता है?
🌻भारतीय सेना दिवस प्रतिवर्ष 15 जनवरी को लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है| करियप्पा ने 15 जनवरी 1949 को यह पदभार ग्रहण किया था। हाल ही में भारतीय सेना ने 69वां सेना दिवस मनाया है !

🔶मेघालय स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?
🌹मेघालय स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष  21 जनवरी को मनाया जाता है, क्योंकि 21 जनवरी, 1972 को इसे पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान किया गया था !त्रिपुरा और मणिपुर की पूर्व रियासतों को वर्ष1949 में भारत में मिलाया गया था। 21 जनवरी, 1972 तक पूर्ण राज्य का दर्जा न मिलने तक यह केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर जाने जाते थे। मेघालय को  2 अप्रैल, 1970 को स्वायत्त राज्य का दर्जा प्रदान किया गया और फिर असम से अलग होने के बाद यह 21 जनवरी, 1972 में पूर्ण राज्य बना।

🔶मणिपुर स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?
🌹मणिपुर स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 21 जनवरी को मनाया जाता है

🔶 मेघालय स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?
🌹मेघालय स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 21 जनवरी को मनाया जाता है !

🔶राष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाया जाता है?
🌹राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष 24 जनवरी को मनाया जाता है| इस दिन को इंदिरा गाँधी को नारी शक्ति के रूप में याद किया जाता है| इस दिन इंदिरा गाँधी पहली बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठी थी, इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है|

🔶उत्तरप्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?
🌹 उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस 24 जनवरी(प्रस्तावित) को किया गया है ! उत्तर प्रदेश  भारत का सबसे बड़ा (जनसंख्या के आधार पर) राज्य है।  लखनऊ प्रदेश की प्रशासनिक व विधायिक  राजधानी है और  इलाहाबाद न्यायिक राजधानी है। इसके पड़ोसी राज्य हैं  उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा,दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड,बिहार हैं !उत्तर प्रदेश भारत के उत्तर में स्थित है। यह राज्य के उत्तर में नेपाल व उत्तराखण्ड, दक्षिण में मध्य प्रदेश, पश्चिम में हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान तथा पूर्व मेंबिहार तथा दक्षिण-पूर्व में झारखण्ड व छत्तीसगढ़ से घिरा हुआ !

🔶हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?
🌹हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है !

🔶राष्ट्रीय मतदाता दिवस कब मनाया जाता है?
🌹राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है|

🔶राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब मनाया जाता है?
🌹राष्ट्रीय पर्यटन दिवस प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है| यह दिवस देश की अर्थव्यवस्था के लिए पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है|

🔶हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?
🌹हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है !

♨अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस कब मनाया जाता है?
💎विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस,प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है| विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्युसीओ)  का गठन 26 जनवरी 1953 को किया गया था| यह दिवस विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्युसीओं) के गठन के रूप में मनाया जाता है|

♨तमिलनाडु स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ? 💎तमिलनाडु स्थापना दिवस   26 जनवरी को मनाया जाता है !

♨जम्मू और कश्मीर का गठन कब हुआ था ?
💎 जम्मू कश्मीर का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था कश्मीर भारत के सबसे उत्तर में स्थित राज्य है !.इस राज्य का पाकिस्तान अधिकृत भाग को लेकर क्षेत्रफल 2,22,236 वर्ग कि॰मी॰ एवं उसे 1,38,124 वर्ग कि॰मी॰ है। यहाँ के निवासियों अधिकांश मुसलमान हैं, किंतु उनकी रहन-सहन, रीति-रिवज एवं संस्कृति पर हिंदू धर्म की पर्याप्त छाप है। कश्मीर के सीमांत क्षेत्र पाकिस्तान, अफगानिस्तान, सिंक्यांग तथा तिब्बत से मिले हुए हैं। कश्मीर भारत का महत्वपूर्ण राज्य है।

♨असम स्थापना दिवस कब मनाया जाता है ?
💎असम स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है !असम या आसाम उत्तर पूर्वी भारतमें एक राज्य है। असम अन्य उत्तर पूर्वी भारतीय राज्यों से घिरा हुआ है। असम भारत का एक सरहदी राज्य है। भारत-भूटान और भारत-बांग्लादेश सरहद कुछ हिस्सों में असम से जुड़ी है। यहाँ पर कपिली नदी और ब्रह्मपुत्र नदी भी बहती है। असम पूर्वोत्तर दिशा में भारत का प्रहरी है और पूर्वोत्तर राज्यों का प्रवेशद्वार भी है। असम की उत्तर दिशा में भूटान औरअरुणाचल प्रदेश, पूर्व दिशा में मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश और दक्षिणी दिशा में मेघालय,मिज़ोरम और त्रिपुरा राज्य हैं।

♨गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है ?
💎गणतंत्र दिवस हर भारतवासियों के लिए बहुत मायने रखता है, जिसे हम बेहद ही उत्साह के साथ मनाते हैं। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को भारतीय इतिहास में इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि भारत का संविधान, इसी दिन अस्तित्व मे आया था और भारत इस दिन पूर्ण गणतंत्र देश बना।

♨शहीद दिवस कब मनाया जाता है ?
💎शहीदी दिवस प्रतिवर्ष संपूर्ण देश में 30 जनवरी को मनाया जाता है !

♨शहीद दिवस कब मनाया जाता है ?
💎शहीदी दिवस प्रतिवर्ष संपूर्ण देश में 30 जनवरी को मनाया जाता है !

♨विश्व कुष्ठ दिवस कब मनाया जाता है?
💎विश्व कुष्ठ दिवस प्रतिवर्ष 30 जनवरी को मनाया जाता है| इस दिन को महात्मा गाँधी की मृत्यु की स्मृति में चुना गया है| कुष्ठ विश्व की सबसे पुरानी बीमारियों में से एक है| यह एक संक्रामक बीमारी है जो जीर्ण तंत्रिका तंत्र, शरीर के ठंडे भागो में विशेष रूप से हाथ, पैर और चेहरे की नसों को निशाना बनाता है|

🎀🎀🔷🔶🌞🌞🌞🔷🔶🎀🎀
👨🏻‍🌾  विष्णु गौर
🏠जिला :-सीहोर, मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.