Start Q1. दुःख-निरोध मार्ग करता है:- A. दुःखों का अन्त B. जीवन का अन्त C. कर्मों का अन्त D. लोक-कल्याणकारी कार्यों का अन्त Q2. गांधी के अनुसार अहिंसा का अर्थ है:1. युद्ध की नैतिक विकल्प2. शक्तिशाली का सद्गुण3. आत्मिक बल4. हत्या न करनाइन कथनों में से: A. 1, 2 और 3 सही है B. 1, 2 और 4 सही हैं C. 1 और 4 सही हैं D. 2, 3 और 4 सही हैं Q3. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) समिति 1. सभी प्रकार के जीवों की हिंसा का परित्याग(ख) परीषह 2. सावधानी बरतना(ग) पंचशील 3. बौद्ध नीतिशास्त्र(घ) अहिंसा 4. भूख, प्यास, सर्दी एवं गर्मी सहने की क्षमताकूट:- A. 2, 4, 1, 3 B. 2, 4, 3, 1 C. 2, 3, 4, 1 D. 2, 1, 3, 4 Q4. तृष्णा का कारण है: A. उपादान B. स्पर्श C. नामरूप D. वेदना Q5. गांधी के अनुसार सत्य है: A. जीवन का आचारणभूत सिद्धान्त B. वैचारिक सिद्धान्त C. तार्किक सिद्धान्त D. दार्शनिक सिद्धान्त Q6. वेद का अर्थ है। A. अविद्या B. ज्ञान C. नाश D. हानि Q7. वेद कितने है? A. एक B. दो C. तीन D. चार Q8. अपौरुषेय किसे कहा गया है? A. महाभारत को B. गीता को C. रामयाण क़ो D. वेंदो क़ो Q9. मंत्रो के संकलन को कहते हैं? A. संहिता B. भाष्य C. स्मृति D. टीका Q10. ऋग्वेद का उपवेद है। A. सामवेद B. धनुर्वेद C. अथर्वेद D. आयुर्वेद Q11. दान संबधित है। A. देवऋण B. पितृऋण C. ऋषिऋण D. वर्णऋण Q12. आरुषि-श्वेतकेकु संवाद है। A. छन्दोग्य मे B. मैत्रायणी मे C. तैतरीय मे D. कण्ठ मे Q13. ऋत क्या है? A. देवता B. ऋषि C. नियम D. वेद Q14. निवृत प्रधान है। A. कर्म B. ज्ञान C. भक्ति D. धर्म Q15. हिन्दू धर्म मे धर्म का मूल स्रोत है? A. गीता B. वेद C. महाभारत D. पुराण Q16. कंठोपनिषद के रचयिता कौन है? A. याज्ञवल्क्य B. वशिष्ट C. शंकर D. राम Q17. सबसे छोटा उपनिषद है। A. छन्दोग्य B. मांडूक्य C. मैत्रायणी D. ऐतरेय Q18. षड्दर्शन समुश्चाय के लेखक है। A. सिद्धसेन B. हरिभद्र C. विद्यानन्द D. हेमचंद Q19. ऋत्विज कितने होते हैं? (a)एक B. दो C. तीन D. चार Q20. चारो यज्ञ में से श्रेष्ठतम यज्ञ कोनसा है? A. द्रव्य यज्ञ B. तपो यज्ञ C. ज्ञान यज्ञ D. योग यज्ञ Q21. डेकार्ट का कार्यकारण मूलक तर्क, ईश्वर की सत्ता सिद्ध करता है - A. ईश्वर की पूर्णता के विचार से B. सृष्टि के कारण के रूप में C. संदेह की क्रिया के परिणाम के रूप में D. ज्ञाता के मन में ईश्वर के विचार के कारण के रूप में Q22. सही युग्म है- A. अविद्या - उपादान B. विज्ञान - नामरूप C. निग्रहस्थान - भव D. तृष्णा - षढायतन Q23. नैरात्म्यवाद स्वीकार करता है- A. ज्ञान की अनित्यता को B. जगत की अनित्यता को C. जीवन की अनित्यता को D. आत्मा की अनित्यता को Q24. जैन दर्शन के अनुसार जीव-बंधन का कारण है- A. निर्जरा B. आस्रव C. कैवल्य D. मोक्ष Q25. भारतीय दर्शन की विशेषता नहीं है- A. मौलिकता B. भाग्यवाद C. आध्यात्मवाद D. जड़वाद Q26. समाज का मुख्य सद्गुण मूलतः- A. न्याय है B. सयंत आचार है C. प्रज्ञान है D. साहस है Q27. सर्वार्थवाद का अर्थ है- A. कर्ता का सुख B. अन्य का सुख C. सभी का सुख D. देश का सुख Q28. बेंथम स्वीकार करता है- A. सुखों में गुणात्मक भेद B. सुखों में संख्यात्मक भेद C. दोनों प्रकार के भेद D. सुख सभी भेदों से भिन्न है Q29. 'अहिंसा परमोधर्म:' यह कथन पाया जाता है- A. जैनमत में B. बौद्धधर्म में C. महाभारत में D. ऋग्वेद में Q30. अनेकान्तवाद- A. न्याय B. जैन C. मीमांसा D. सांख्य Name Email Phone Submit
Q1. दुःख-निरोध मार्ग करता है:-
Q2. गांधी के अनुसार अहिंसा का अर्थ है:1. युद्ध की नैतिक विकल्प2. शक्तिशाली का सद्गुण3. आत्मिक बल4. हत्या न करनाइन कथनों में से:
Q3. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) समिति 1. सभी प्रकार के जीवों की हिंसा का परित्याग(ख) परीषह 2. सावधानी बरतना(ग) पंचशील 3. बौद्ध नीतिशास्त्र(घ) अहिंसा 4. भूख, प्यास, सर्दी एवं गर्मी सहने की क्षमताकूट:-
Q4. तृष्णा का कारण है:
Q5. गांधी के अनुसार सत्य है:
Q6. वेद का अर्थ है।
Q7. वेद कितने है?
Q8. अपौरुषेय किसे कहा गया है?
Q9. मंत्रो के संकलन को कहते हैं?
Q10. ऋग्वेद का उपवेद है।
Q11. दान संबधित है।
Q12. आरुषि-श्वेतकेकु संवाद है।
Q13. ऋत क्या है?
Q14. निवृत प्रधान है।
Q15. हिन्दू धर्म मे धर्म का मूल स्रोत है?
Q16. कंठोपनिषद के रचयिता कौन है?
Q17. सबसे छोटा उपनिषद है।
Q18. षड्दर्शन समुश्चाय के लेखक है।
Q19. ऋत्विज कितने होते हैं?
Q20. चारो यज्ञ में से श्रेष्ठतम यज्ञ कोनसा है?
Q21. डेकार्ट का कार्यकारण मूलक तर्क, ईश्वर की सत्ता सिद्ध करता है -
Q22. सही युग्म है-
Q23. नैरात्म्यवाद स्वीकार करता है-
Q24. जैन दर्शन के अनुसार जीव-बंधन का कारण है-
Q25. भारतीय दर्शन की विशेषता नहीं है-
Q26. समाज का मुख्य सद्गुण मूलतः-
Q27. सर्वार्थवाद का अर्थ है-
Q28. बेंथम स्वीकार करता है-
Q29. 'अहिंसा परमोधर्म:' यह कथन पाया जाता है-
Q30. अनेकान्तवाद-
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