Start Q1. जैन मतानुसार जीव में पुदगल प्रवाह को रोकने के मोक्ष के साधन को कहते है A. त्रिरत्न B. निर्जरा C. संवर D. आश्रव Q2. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) जीव - 1. भौतिक पदार्थ(ख) धर्म - 2. वस्तुओं को गतिशील रखने वाला(ग) अधर्म - 3. अनस्तिकाय(घ) पुदगल - 4. चेतन द्रव्य(ड़) काल - 5. वस्तुओं को स्थिर रखने वालाकूट:- A. 4, 5, 2, 1, 3 B. 4, 2, 5, 3, 1 C. 4, 3, 2, 1, 5 D. 4, 2, 5, 1, 3 Q3. तथागत वह है- A. जो निर्वाण प्राप्ति के लिए प्रयासरत हो B. जिसने निर्वाण को अपना लिया हो C. जो दूसरों को निर्वाण प्राप्त कराता हो D. जो निर्वाण के सम्बन्ध में उपदेश देता हो Q4. गांधी के इन कथनों पर विचार करे-1. सभी प्रकार के ज्ञान निवास ईश्वर में ही है2. सत्य ज्ञान की प्राप्ति में ही सच्चा आनन्द है3. सत्य की साधना के लिए निःस्वार्थ जीवन व्यतीत करना तथा तपस्या अनिवार्य है4. अहिंसा ही सत्य-प्राप्ति का मार्ग हैइन कथनों में से सत्य है:- A. 1 और 3 B. 2 और 3 C. 1 और 2 D. 1, 2 और 3 Q5. सप्तभंगी नय- A. न्याय B. मीमांसा C. जैन D. बौद्ध Q6. प्रथम पुरुषार्थ है- A. काम B. अर्थ C. धर्म D. मोक्ष Q7. तत्वमीमांसा का मुख्य विषय है- A. ज्ञान पर विचार B. सदाचार पर विचार C. परमसत पर विचार D. धार्मिक कृत्यों पर विचार Q8. गीता के अनुसार स्वधर्म है- A. साधारण धर्म है B. वर्णधर्म है C. वर्णधर्म से अधिक D. श्रीकृष्ण द्वारा प्रारम्भ किया गया धर्म Q9. उपनिषद में महाकाव्य 'तत्वमसि' का अर्थ है- A. सब ब्रह्म है B. ब्रह्म अनन्त है C. जीव ब्रह्म है D. जगत मिथ्या है Q10. 'सभी ज्ञान प्रत्यय जन्य है।' सिद्धान्त है- A. काष्ट B. लॉक C. प्लेटो D. अरस्तु Q11. लॉक का दर्शन- A. वस्तुवाद B. बुद्धिवाद C. निरपेक्षवाद D. एकतत्ववाद Q12. देकार्त है- A. बुद्धिवादी B. संदेहवादी C. अनुभववादी D. अद्वेतवादी Q13. परमपुरुषार्थ है- A. धर्म B. अर्थ C. काम D. मोक्ष Q14. अर्थ है:- A. मौद्रिक सम्पति B. भौतिक उपकरण एवं सुख का साधन C. अचल सम्पति D. सभी पुरुषार्थो का आधार Q15. धर्म है:- A. वैयक्तिक आराधना का विषय B. परम पुरुषार्थ C. आचरण एवं व्यवहार की सहिंता D. व्यक्ति की पारम्परिक मर्यादा Q16. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) अपरिग्रह 1. विषयभोग से दूर रहना(ख) ब्रह्मचर्य 2. अविनाशी स्थिति(ग) अस्तेय 3. संग्रह नहीं करना(घ) अव्ययम पदम् 4. चोरी न करनाकूट:- A. 3, 1, 2, 4 B. 3, 1, 4, 2 C. 3, 4, 2, 1 D. 3, 2, 1, 4 Q17. जैन नीतिशास्त्र में 'सम्यक दर्शन-ज्ञान-चारित्राणि मोक्ष मार्ग:' कहा है- A. ऋषभदेव ने B. पार्श्वनाथ ने C. उमास्वामी ने D. नागार्जुन ने Q18. तीर्थंकर को कहा जाता है- A. अहर्न्त B. जिन C. बोधिसत्व D. महावीर Q19. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) त्रिरत्न 1. बौद्ध(ख) अष्टांगिक मार्ग 2. गीता(ग) सत्य ईश्वर है 3. जैन(घ) निष्काम कर्म योग 4. गांधीकूट:- A. 3, 1, 4, 2 B. 3, 1, 2, 4 C. 3, 4, 2, 1 D. 4, 3, 1, 2 Q20. बौद्धों की गीता है:- A. सुत्तपिटक B. धम्मपद C. अभिधम्मपिटक D. विनियपिटक Q21. सम्यक व्यायाम है:- A. योगाभ्यास B. चंचल मनः स्थिति का अन्त होना C. ध्यान लगाने योग्य होना D. अशुभ मनः स्थिति का अन्त होकर शुभ मनः स्थिति का प्रादुर्भाव Q22. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) भव 1. इंद्रियों का वस्तुओं से सम्पर्क(ख) जरामरण 2. वृद्धावस्था एवं मृत्यु(ग) जाति 3. जन्म ग्रहण करना(घ) स्पर्श 4. जन्म ग्रहण करने की प्रवृतिकूट:- A. 4, 2, 3, 1 B. 4, 3, 2, 1 C. 4, 1, 3, 2 D. 4, 2, 1, 3 Q23. अर्थ है: A. मौद्रिक सम्पति B. भौतिक उपकरण एवं सुख का साधन C. अचल सम्पति D. सभी पुरुषार्थों का आधार Q24. पुरुषार्थ है: A. पुरुष की सम्पति B. पुरुष का लक्ष्य C. जो मनुष्य के द्वारा चाहा जाए D. जो मनुष्य के पास है Q25. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) वेदना 1. आनन्द में लिप्त(ख) उपादन 2. ब्राह्म एवं आन्तरिक इन्द्रिय(ग) षडायतन 3. भ्रूण की प्रारम्भिक चेतना(घ) विज्ञान 4. इन्द्रियानुभवकूट:- A. 1, 2, 4, 3 B. 1, 4, 3, 2 C. 1, 4, 2, 3 D. 1, 3, 4, 2 Q26. जड़वाद- A. बौद्ध B. मीमांसा C. चार्वाक D. वैशेषिक Q27. कृतप्रणाश का अर्थ है- A. शुभ कर्म B. अशुभ कर्म C. निष्फालित कर्म D. अकृत फल Q28. आत्मा विषय है- A. ज्ञानमीमांसा का B. तत्वमीमांसा का C. नीतिमीमांसा का D. ईश्वरमीमांसा का Q29. चार्वाक के अनुसार मानव का लक्ष्य है- A. धर्म B. अर्थ C. काम D. ज्ञान Q30. जैन नीतिशास्त्र के अनुसार धर्म नहीं है- A. क्षमा B. सरलता C. सत्य D. आत्मपीड़न Q31. तृष्णा का कारण है- A. उपादान B. स्पर्श C. नामरूप D. वेदना Name Email Phone Submit
Q1. जैन मतानुसार जीव में पुदगल प्रवाह को रोकने के मोक्ष के साधन को कहते है
Q2. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) जीव - 1. भौतिक पदार्थ(ख) धर्म - 2. वस्तुओं को गतिशील रखने वाला(ग) अधर्म - 3. अनस्तिकाय(घ) पुदगल - 4. चेतन द्रव्य(ड़) काल - 5. वस्तुओं को स्थिर रखने वालाकूट:-
Q3. तथागत वह है-
Q4. गांधी के इन कथनों पर विचार करे-1. सभी प्रकार के ज्ञान निवास ईश्वर में ही है2. सत्य ज्ञान की प्राप्ति में ही सच्चा आनन्द है3. सत्य की साधना के लिए निःस्वार्थ जीवन व्यतीत करना तथा तपस्या अनिवार्य है4. अहिंसा ही सत्य-प्राप्ति का मार्ग हैइन कथनों में से सत्य है:-
Q5. सप्तभंगी नय-
Q6. प्रथम पुरुषार्थ है-
Q7. तत्वमीमांसा का मुख्य विषय है-
Q8. गीता के अनुसार स्वधर्म है-
Q9. उपनिषद में महाकाव्य 'तत्वमसि' का अर्थ है-
Q10. 'सभी ज्ञान प्रत्यय जन्य है।' सिद्धान्त है-
Q11. लॉक का दर्शन-
Q12. देकार्त है-
Q13. परमपुरुषार्थ है-
Q14. अर्थ है:-
Q15. धर्म है:-
Q16. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) अपरिग्रह 1. विषयभोग से दूर रहना(ख) ब्रह्मचर्य 2. अविनाशी स्थिति(ग) अस्तेय 3. संग्रह नहीं करना(घ) अव्ययम पदम् 4. चोरी न करनाकूट:-
Q17. जैन नीतिशास्त्र में 'सम्यक दर्शन-ज्ञान-चारित्राणि मोक्ष मार्ग:' कहा है-
Q18. तीर्थंकर को कहा जाता है-
Q19. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) त्रिरत्न 1. बौद्ध(ख) अष्टांगिक मार्ग 2. गीता(ग) सत्य ईश्वर है 3. जैन(घ) निष्काम कर्म योग 4. गांधीकूट:-
Q20. बौद्धों की गीता है:-
Q21. सम्यक व्यायाम है:-
Q22. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) भव 1. इंद्रियों का वस्तुओं से सम्पर्क(ख) जरामरण 2. वृद्धावस्था एवं मृत्यु(ग) जाति 3. जन्म ग्रहण करना(घ) स्पर्श 4. जन्म ग्रहण करने की प्रवृतिकूट:-
Q23. अर्थ है:
Q24. पुरुषार्थ है:
Q25. निम्न को सुमेलित कीजिए-(क) वेदना 1. आनन्द में लिप्त(ख) उपादन 2. ब्राह्म एवं आन्तरिक इन्द्रिय(ग) षडायतन 3. भ्रूण की प्रारम्भिक चेतना(घ) विज्ञान 4. इन्द्रियानुभवकूट:-
Q26. जड़वाद-
Q27. कृतप्रणाश का अर्थ है-
Q28. आत्मा विषय है-
Q29. चार्वाक के अनुसार मानव का लक्ष्य है-
Q30. जैन नीतिशास्त्र के अनुसार धर्म नहीं है-
Q31. तृष्णा का कारण है-
Add Comment *
Name*
Email*
Website
The quiz has timed out.
0 Comments