Rajasthan 21-31 March 2018 Current Affairs ( राजस्थान समसामिकी )

राजस्थान समसामिकी ( Rajasthan 21-31 March 2018

Current Affairs )

01. नशे के खिलाफ न्यूज 18 राजस्थान की मुहिम का आगाज़

राजस्थान प्रदेश में बढ़ते नशे की लत को दूर करने के लिए न्यूज 18 राजस्थान ने हुंकार भरी है. राजस्थान को नशामुक्त करने का संकल्प प्रदेश की न्यायिक राजधानी जोधपुर में आयोजित मारवाड़ अलंकरण समारोह के दौरान लिया गया. न्यूज 18 राजस्थान की नशे के खिलाफ सबसे बड़ी मुहिम का आगाज समाज के प्रमुख संतो और मुख्यमंत्री वसुंधराराजे ने किया.

समाज में बढ़ती नशे की लत के चलते जहां परिवार दुःखी हो रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर समाज में अपराधिक मामलों में भी बढ़ोतरी हो रही है. आज का युवा उन्माद की अवस्था में जा रहा है। 

2. सैय्यद नसुरुद्दीन अजमेर दरगाह दीवान बने 

अजमेर के ख्वाजा गरीब नवाज़ हजरत ख्वाजा मुईम उद्दीन चिश्ती की दरगाह के दीवान सैय्यद जेनुअल आबेदीन ने आज अपनी गद्दी अपने बेटे सैय्यद नसुरुद्दीन को सौंप दी. सज्जादानशीनों के सामने दरगाह के नए दीवान के नाम का एलान पूरे रस्मोरिवाज के साथ किया गया. उत्तराधिकारी बनाते हुए उनके सिर पर दस्तारबंदी की और उत्तराधिकारी के कागजात पर हस्ताक्षर किए.

इस विश्व प्रसिद्ध दरगाह के दीवान का आपना एक खास रुतबा और सूफी समाज में विशेष स्थान होता है. मुस्लिम समाज का सूफीइज्म से जुड़ा बरेलवी समुदाय किसी भी मामले में चाहे वह राजनीतिक हो या सामाजिक, दीवान दरगाह की बाद बड़े गंभीरता से सुनता है.

03. कोटा में स्पोर्ट्स व्हीकल चैम्पियनशिप का आगाज MARCH 25, 2018

राजस्थान के कोटा में स्पोर्ट्स व्हीकल चैम्पियनशिप का रोमांच रविवार से शुरू हो गया है. राजस्थान तकनीकी विश्व विद्यालय की ओर से आयोजित हो रहे अरावली टैरेन व्हीकल चैम्पियनशिप में देशभर के 21 इंजीनियरिंग कॉलेज की टीमें हिस्सा ले रही है. आरटीयू परिसर में बनाए गए उबड़-खाबड़ और नुकीले पत्थरो वाले ट्रैक पर हो रही इस पांचदिवसीय चैम्पियनशिप को देखने के लिए बडी तादाद में दर्शक भी पहुंच रहे हैं. पंजाब, दिल्ली ,तमिलनाडू, महाराष्ट्र ,मध्यप्रदेश और दक्षिण भारत कॉलेजों की टीमों के प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं. 

04 राज्य सरकार मई में आयोजित करेगी ‘ग्लोबल मेडी एग्रीटेक’

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट में मिली सफलता के बाद अब राज्य सरकार ‘ग्लोबल मेडी एग्रीटेक’ का आयोजन करने जा रही है. मई माह में आयोजित होने जा रहे इस आयोजन के जरिए राजस्थान में पैदा हो रही औषधीय फसलों के दवाओं में वाणिज्यिक उपयोग के प्रयास होंगे.

 प्रदेश में जैतून, चिकोरी, किनवा, ड्रमस्टिक, ड्रैगन फ्रूट, चियासीड और डेट पाम जैसी फसलों की पैदावार की जा रही है जो कई घातक बीमारियों को काबू करने में काफी कारगर साबित हो सकती हैं.
ग्लोबल मेडी एग्रीटेक में आईसीएआर और आयुष मिशन के विशेषज्ञों के साथ ही अलग-अलग स्पेशलिटी के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आयुर्वेद, होम्योपैथी और एलोपैथी के डॉक्टर्स भी शामिल होंगे. कई वैज्ञानिक और फार्मास्यूटिकल कम्पनियों के अधिकारी भी इसमें शामिल होंगे. उनसे रिसर्च रिपोर्ट्स के आधार पर इन उपजों के दवाओं और पौष्टिक आहार के तौर पर उपयोग पर चर्चा होगी. 

05. पोर्ट ब्लेयर के मेयर की अगुआई में दल आया जयपुर MARCH 23, 2018

अंडमान के पोर्ट ब्लेयर शहर के मेयर की अगुआई में वहां के पार्षदों और अधिकारियों का एक दल शुक्रवार को जयपुर नगर निगम मुख्यालय पहुंचा. इस दल ने मेयर अशोक लाहोटी और कमिश्नर रवि जैन समेत निगम के अधिकारियों से उन्होंने मुलाकात की. इस दल ने इस दौरान नगर निगम और स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली. जयपुर में सफाई व्यवस्था, टायलेट रखरखाव और सड़कों की चौड़ाई देखकर इस दल ने खुशी जाहिर की.

06. सवाई माधोपुर जिले में हुआ पोषाहार मेले का आयोजन  MARCH 23, 2018

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से सवाई माधोपुर जिले के खण्डार कस्बे में रास्ट्रीय पोषण मिशन योजना के तहत पोषाहार मेले का आयोजन किया गया. गीता भवन परिसर में आयोजित पोषाहार मेले में बालिकाओं को जन्म देने वाली महिलाओं की गोद भराई की गई. वहीं प्रसूति महिलाओं का टीकाकरण शिशुओं का वनज माप व पौष्टिक आहार की रेसीपीज की प्रदर्शनी लगाई गई . मे

07. पाली में शनिधाम ट्रस्ट मना चुका है 28 हजार बेटियों का जन्मोत्सव

पाली जिले में शनिधाम ट्रस्ट अब तक 28 हजार बेटियों का जन्मोत्सव मना चुका है. इसके प्रेणता दाती मदन राजस्थानी ने सबसे पहले बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का अभियान शुरू किया और अाज 850 बालिकाओं को पिता की तरह शिक्षा प्रदान कर रहे हैं. ये प्रदेश की अनाथ व गरीब परिवार की बच्चियों को गोद लेकर अपने आश्रम आलावास में शिक्षा दे रहे हैं. इन्होंने जिले में बेटी बचाओ अभियान को लेकर बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें जिले के हर गांव में बेटी जन्म पर जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाया जाता है और केक काटने के साथ बेटी उपहार में मिठाई व कपड़े भी दाती महाराज की और से दिए जाते हैं. गरीब परिवारों को हर माह राशन सामग्री के साथ निशुल्क दवा वितरित करने के साथ बेटियों की शादी में भी सहयोग करते हैं.

08. मारवाड़ अलंकरण समारोह जोधपुर में 

न्यूज18 राजस्थान की ओर से आयोजित ‘मारवाड़ अलंकरण’ समारोह का. अपने सामाजिक सरोकारों के तहत न्यूज18 राजस्थान की ओर से शनिवार को जोधुपर में होटल ताज हरि महल में आयोजित इस गरिमामय समारोह की मुख्य अतिथि होंगी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

शनिवार को सुबह 10.15 बजे से होने वाले समारोह में मुख्यमंत्री राजे वीरांगनाओं और विभूतियों का अभिनंदन करने के साथ ही प्रदेश के चहुंमुखी विकास को अपने शब्दों में रेखांकित भी करेंगी. 

09. सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मिलेगा 7 प्रतिशत

राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने की घोषणा कर दी. राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों की महंगाई राहत दर में 2 प्रतिशत की वृद्धि की है. महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत दर में यह वृद्धि 1 जनवरी, 2018 से लागू होगी. इस वृद्धि से लगभग 8 लाख कर्मचारी एवं 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे.

राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के अनुरूप ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों की महंगाई राहत दर संशोधित कर वेतन और पेंशन का 7 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है. बढ़ें हुए 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा.

10. भीलवाड़ा में फूलडोल महोत्सव का हुआ औपचारिक समापन

भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा में रामस्नेही संप्रदाय के 253 वें वार्षिक फूलडोल महोत्सव का शुक्रवार को औपचारिक रूप से समापन हो गया. राममेडिया से रामनिवास धाम तक परंपरागत तरीके से संप्रदाय के मुख्यग्रंथ अणभैवाणी की शोभायात्रा निकाली गई. रामनिवास धाम पहुंचने पर बारादरी में संप्रदाय के पीठाधीश्वर आचार्यश्री रामदयाल महाराज की आरती वंदना की गई. समापन मौके पर बारादरी में प्रवचन के दौरान महाराज ने कहा कि देश में पार्टी व पंथ से ऊपर उठकर भारतीय संस्कृति के अनुरुप संरचना के लिए अमोघ व्यूह रचना करके काम करने की आवश्यकता है.

11. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने आयोजित किया भ्रष्टाचार मुक्त तंत्र के लिए वर्कशॉप

भ्रष्टाचार सराकारी तंत्र की जड़ों तक फैल चुका है और इससे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इण्डिया भी जूझ रहा है. भ्रष्टाचार मुक्त तंत्र बनाने के लिए गुरुवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी ने उदयपुर में एक वर्कशॉप का आयोजन किया. जिसमें ‘प्रिवेंटिव विजिलेंस-ए टूल फॉर बेटर गर्वनेंस’ विषय पर चर्चा की गई. वर्कशॉप में राजस्थान के समस्त हवाई अड‌्डों के अधिकारियों को बुलाया गया दो दिवसीय वर्कशॉप के उद्घाटन सत्र में एयरपोर्ट अॅथोरिटी में महाप्रबंधक सतर्कता एस एन बोरकर ने की.

12.आर्म्स लाइसेंसधारकों को एक अप्रैल से पहले लेना होगा यूनिक आईडी नम्बर

आर्म्स लाइसेंस धारकों को एक अप्रैल से पहले यूनिक आइडेन्टिफिकेशन नम्बर लेना होगा. इसके बिना आर्म्स लाइसेंस अवैध माना जाएगा. इस अनिवार्यता के चलते जयपुर जिला प्रशासन ने आर्म्स लाइसेंसधारकों को यूनिक आई डी जारी करने की अवधि 11 दिन बढ़ा दी है. अब यह अवधि 31 मार्च कर दी गई है.

राष्ट्रीय आंकड़ा कोष परियोजना के तहत गृह मंत्रालय, भारत सरकार के आदेशानुसार यूनिक आइडेन्टिफिकेशन नम्बर के बिना किसी भी आयुध लाइसेंस को एक अप्रेल 2018 से वैध नहीं माना जाएगा.

13. पंजाब की टीम बनी राजस्थान के हैकॉथान 2018 की विजेता

राजस्थान आईटी डे पर राजस्थान डिजिफेस्ट में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को आईटी दिवस का समापन समारोह में बुधवार को पुरस्कार दिए गए. कॉमर्स कॉलेज में आयोजित इस समारोह में आईटी के क्षेत्र में किए गए नवाचार एवं अन्य उपलब्धियों को लेकर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ये पुरस्कार दिए.

राजस्थान हैकॉथान 2018
प्रथम पुरस्कार- एके पॉल रोबोटिक्स, जालंधर, पंजाब अक्षय कुमार पाल, अतुल शर्मा
द्वित्तीय पुरस्कार- टैक-9, नई दिल्ली रक्षिता पंवार, यशिता शर्मा
तृतीय पुरस्कार- स्वीफ्ट एश, बैंगलुरू आकाश एन एस, सिद्वांत उज्जैन

प्रतियोगिता ग्रीन ए-थॉन
प्रथम पुरस्कार- परिमुख, फरीदाबाद, हरियाणा, अमित कुमार, डॉ बीएस गिल, प्राची शर्मा
द्वित्तीय पुरस्कार- क्रमांशी, जोधपुर, राजस्थान, निखिल बोहरा, समर्पित अग्रवाल
तृतीय पुरस्कार- कॉर्बन एक्स, जयपुर , राजस्थान, विकास कुमार ओझा, सुशांत बिंद्रा

अलवर के सद्दाम हुसैन को ई-मित्र-आईटी जी.के. पुरस्कार दिया गया. ऐजू प्लस मिडिया प्राइवेट लिमिटेड को चैलेन्ज फॉर चैन्ज इनिशियटिव अवार्ड, क्यू रेट गोल्ड कार्ड-स्कू न्यूज को, ई गर्वेनेस, नागौर जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम को epatta nagaur एवं danveernagaur.in को विकसित करने के लिए, सचिव वित्त (राजस्व) प्रवीन गुप्ता को e-panjiyan को विकसित करने के लिए पुरस्कृत किया गया

14. सुविधा परिषद ने यूपी की कंपनी के खिलाफ पारित किया 1 करोड़ का अवार्ड

राजस्थान सूक्ष्म एवं लघु उद्यम सुविधा परिषद ने बुधवार को नोएडा की एक कंपनी के खिलाफ 1 करोड़ रुपए का अवार्ड जारी किया है. यह अवॉर्ड उदयपुर की एमएसएमई इकाई फास्फेट इण्डिया को समय पर भुगतान नहीं करने के चलते पारित किया गया है.

उदयपुर की फास्फेट इण्डिया ने जेपी हिमाचल सीमेंट को सप्लाई की गई रेड ओचेर के 45 लाख 34 हजार के भुगतान के लिए अपने स्तर पर काफी प्रयास करने के बाद सुविधा परिषद से गुहार लगाई थी. इसके बाद सुविधा परिषद की 39 वीं बैठक में प्रकरण की सुनवाई कर मूल धन मय विलंबित अवधि के बैंक ब्याज दर की 3 गुणा दर से ब्याज का भुगतान करने का अवार्ड पारित किया है.

एमएसएमईडी एक्ट 2006 के प्रावधानों के अनुसार 45 दिन में भुगतान नहीं करने वाले पक्ष को मूलधन एवं विलंबित अवधि की बैंक ब्याज दर की 3 गुणा दर से ब्याज का भुगतान करना होता है. 

15. अशोक गहलोत कांग्रेस के संगठन महासचिव बने

राहुल गांधी ने राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को जनार्दन द्विवेदी की जगह कांगेस का संगठन महासचिव की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है. इस पद पर पहुंचने वाले गहलोत राजस्थान के पहले कांग्रेसी बन गए हैं. राजीव सातव को अशोक गहलोत की जगह गुजरात का प्रभारी बनाया है, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को उड़ीसा का प्रभारी बनाया है, महेंद्र जोशी की जगह लालजी देसाई को सेवादल का मुख्य संगठक बनाया है.

16. दिल्ली में चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी सम्मानित

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में शुक्रवार को सम्मानित किया गया. फैमस मेगजीन फेम इडिया की ओर से 16वीं लोकसभा के सांसदों के संसद में प्रदर्शन को आधार मानकर किए गए सर्वे में जोशी को सफलता पाने वाले श्रेणी में पुरूस्कृत किया गया. इस कार्यक्रम में केन्द्रीय विज्ञान एवं तकनीकी तथा वन पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, केन्द्रीय संसदीय कार्य तथा जल संसाधन एवं गंगा विकास राज्य मंत्री अर्जुनलाल मेघवाल, केन्द्रीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री हरिभाई चौधरी, सुलभ इन्टरनेशनल के संस्थापक बिन्देश्वर पाठक, पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. जनार्दन द्विवेदी, एशिया पोस्ट के राजीव मिश्र तथा फेम इडिया के उमा शंकर ने चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी समेत प्रभावी सांसदों को सम्मानित किया.पूर्व लोकसभा टीवी के द्वारा कराये गये सर्वे में भी चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी को पूरे देश में छठा स्थान प्राप्त हुआ था.

17. एनीमिया और कुपोषण से बचाएंगी बाजरे की ये दो नई किस्में

भोजन में जिंक और आयरन की कमी भारत में कुपोषण की बड़ी वजह है. देश को इस समस्या से निजात पाने के लिए राजस्थान कृषि अनुसंधान संस्थान ने पहली बार बाजरे की ऐसी दो नई किस्में आरएचबी 233 और आरएचबी 234 विकसित की हैं जो जिंक और आयरन से भरपूर हैं. ये नई किस्में खासतौर पर महिलाओं में एनीमिया की समस्या दूर करने के साथ ही बच्चों को कुपोषण से बचाने में भी मददगार साबित होंगी.

भारत में एनीमिया और कुपोषण दो बड़ी समस्याएं हैं. देश में 80 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी पाई जाती है. साथ ही 6 से 35 साल तक के 74 फीसदी लोग आयरन की कमी के शिकार हैं. वहीं आयरन के साथ ही जिंक की कमी के चलते देश में बड़े स्तर पर बच्चे कुपोषण की जद में है. जयपुर के दुर्गापुरा स्थित राजस्थान कृषि अनुसंधान संस्थान ने देश को एनीमिया और कुपोषण से निजात दिलाने के मकसद से बाजरे की दो नई किस्में विकसीत की है.

18. जैसलमेर में बास्केटबॉल खिलाड़ियों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय स्तर का कोर्ट

राज्य सरकार, राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद् व युवा खेल मामलात विभाग भी इससे उत्साहित है. इसी आधार पर जैसलमेर बास्केटबॉल अकादमी को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बास्केटबॉल कोर्ट बनवाने के लिए तकरीबन एक करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है. ताकि यहां के खिलाड़ियों को और बेहतरीन खेल सुविधाएं मुहैया हो सके.

 जैसलमेर अकादमी के खिलाडियों ने यहां के प्रशिक्षक राकेश बिश्नोई के नेतृत्व में नेशनल विजेता बनकर अकादमी का व राजस्थान का नाम रोशन किया है. यहां खिलाडियों को उच्च स्तर का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ताकि वे प्रदेश व देश के साथ साथ अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी किसी से पीछे ना रहे. अमेरिका व फ्रांस की तर्ज़ पर बन रहे इस कोर्ट से खिलाडियों को काफी मदद मिलेगी.

19. उदयपुर में 114 करोड़ की लागत से बनेगी आधुनिक कृषि मंडी

उदयपुर में जल्द ही 114 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक कृषि मंडी बनेगी. इस मंडी में 14 करोड़ की लागत से एग्रो टावर का भी निर्माण किया जाएगा. एग्रो टावर में कृषि व्यवसाइयों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त ऑफिसेज उपलब्ध हो सकेंगे जहां से वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ट्रेडिंग कर पाएंगे. एग्रो टावर में कुल 125 ऑफिस होंगे जो खास तौर से प्रोसेस फूड के व्यवसाइयों, सहकारी उपभोक्ता भंडार, एग्री क्लिनिक और टेक्निकल एडवाइजर्स को उपलब्ध करवाए जाएंगे.

इस मंडी को देश की पहली आधुनिक और सभी सुविधाओं से सुसज्जित मंडी के तौर पर विकसित करने की राज्य सरकार की योजना है. इस मंडी और एग्रो टावर की स्थापना का मकसद खास तौर से वन उपज की ट्रेडिंग को बढ़ावा देना है अभी 26 प्रकार की वन औषधियों का उत्पादन जंगलों में हो रहा है 

20. चित्तौड़गढ़ के इस गांव की गरीबी देख न्यूजीलैंड की संस्था ने लिया गोद

चित्तौड़गढ़ जिले का राजपुरिया गांव है, जिसे न्यूजीलैंड की एक संस्था के लोगों ने गोद लिया है. अब ये लोग उस गांव के बच्चों और लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का काम कर रहे हैं. जिले के विजयपुर क्षेत्र के इस गांव की आबादी 500 से अधिक है. इस गांव में भील समाज के लोग रहते हैं. जिनकी आजीविका का साधन केवल मजदूरी है. क्षेत्र में केवल एक प्राथमिक स्कूल है. जिसमें 50 से अधिक बच्चे पढ़ते हैं.

चार साल पहले न्यूजीलैंड का 6 सदस्यीय दल चित्तौड़ दुर्ग भ्रमण के लिए आया था. दल ने जिले के भ्रमण के दौरान मार्ग में राजपुरिया गांव भी देखा, जहां की गरीबी जैसे हालात को देखकर दल ने इस गांव के लिए कुछ करने की ठान ली. शुरुआत में दल के सदस्यों ने स्कूल में एक कमरा बनाया.

21. टोंक में ‘बड़े भाई साहब’ नाटक का मंचन

टोंक जिला मुख्यालय पर मंगलवार को वर्ल्ड थिएटर डे के उपलक्ष्य में मुंशी प्रेमचंद लघु कथा पर आधारित नाटक बड़े भाई साहब का मंचन हुआ. टोंक कम्युनिटी थिएटर ग्रुप की ओर से एपीएफ के सभागार में हुए नाटक ने दर्शकों को खूब हंसाया. युवा रंगकर्मी मोहित वैष्णव द्वारा निर्देशित इस 32 मिनट के नाटक में बड़े भाई साहब द्वारा छोटे भाई को हर काम के लिए टोके जाने व छोटे भाई द्वारा बड़े भाई की सीख को उपदेश बता उनका उपहास उड़ाये जाने के भावों का बख़ूबी मंचन किया गया

22. राजस्थान में पहली बार झींगा पालन की संभावनाएं बनी

राजस्थान में पहली बार झींगा पालन की संभावनाएं बनी हैं. मुम्बई निवासी सैयद अर्सलान ने बारां जिले में सफलतापूर्वक झींगा पालन को अंजाम दिया है और अब वे ग्रामीणों को झींगा पालन के नुस्खे बता रहे हैं. सी-फूड के रूप में झींगा काफी प्रचलित है और टूरिस्ट प्लेस और बड़े होटलों में झींगा की बड़ी डिमाण्ड होती है.

महाराष्ट्र और गुजरात में मछली पालन के साथ ही बड़े स्तर पर झींगा पालन कर रहे सैयद अर्सलान का कहना है कि खारे पानी के साथ ही मीठे पानी में भी झींगा पालन किया जा सकता है. इससे बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है. अर्सलान द्वारा बारां जिले में की गई रिसर्च में सामने आया था कि राजस्थान में झींगा पालन की संभावनाएं कम हैं, लेकिन 3 साल की मेहनत करने के बाद वे अपने मकसद में कामयाब रहे. इसके बाद वे दूसरे लोगों को भी इससे जोड़ने के प्रयास कर रहे हैं

23. राजफेड और नेफेड के जरिए होगी प्याज-लहसुन की खरीद

राजस्थान में इस साल प्याज-लहसुन की खरीद राजफेड और नेफेड के जरिए होगी. राज्य के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को इस बारे में पत्र लिखा है.

राजस्थान में इस साल प्याज और लहसुन की बंपर पैदावार के मंडियों में पहुंचने के साथ ही इनके भावों में गिरावट का दौर शुरू हो गया है. किसानों को उपज का सही मूल्य नहीं मिल पा रहा है. लिहाजा मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह को इस बारे में पत्र लिखा है. राज्य के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि इस साल प्याज और लहसुन की बुआई का रकबा बढ़ने से प्याज और लहसुन की आवक बढ़ रही है जिससे प्याज मंडियों में पांच से सात रुपए और लहसुन 20 से 30 रुपए किलो बिक रहा है

राज्य सरकार प्याज और लहसुन की खरीद करने की अनुमति देगी, जिसमें लहसुन के भाव 39 से 40 रुपए प्रति किलो तक और प्याज के आठ रुपए प्रतिकिलों के हिसाब से तय होंगे. प्र

24.अजिंक्य रहाणे राजस्थान रॉयल्स के कप्तान बनाए

राजस्थान रॉयल्स ने सोमवार को आईपीएल 2018 के लिए नए कप्तान की घोषणा करते हुए अजिंक्य रहाणे को टीम की कमान सौंप दी है. गेंद से छेड़छाड़ मामले के मद्देनजर रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाया दिया है. अब अजिंक्य रहाणे उनकी जगह आईपीएल में बतौर राजस्थान रॉयल्स के कप्तान खेलते नजर आएंगे.

आईसीसी ने रविवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी से हटाते हुए स्मिथ पर एक मैच का बैन और मैच फीस का सौ फीसदी जुर्माना लगाया था. सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीम के कप्तान रहे स्मिथ को राजस्थान टीम की कमान सौंपी थी.

25. भीलवाड़ा में देवनारायण का पैनोरेमा का किया शिलान्यास

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के मालासेरी में सोमवार को लोक देवता देवनारायण के पैनोरमा का शिलान्यास हुआ. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मालासेरी में भगवान देवनारायण के दर्शन करने साथ ही यहां पैनोरमा का शिलान्यास किया. इस पैनोरमा पर सरकार सवा चार करोड़ रुपए खर्च करेगी.  

पैनोरमा के शिलान्यास कार्यक्रम से पहले सीएम वसुंधरा राजे 100 सीढ़िया चढ़ कर मालासेरी डूंगरी पहुंचीं. यह जगह भगवान देवनारायण का जन्म स्थान माना जाता है.

राजस्थान के गौरवशाली इतिहास और विरासत को जिंदा रखने के लिए राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण के जरिए सरकार प्रदेशभर में ऐतिहासिक हस्तियों और लोक देवताओं के पैनोरमा बनवा रही है. 

Source of the current affairs ( With Respect ) :- ETV Rajasthan , Rajasthan Patrika , Dainik Bhaskar, Jagran, hindi.news18, Nav Bharattimes etc….

3 thoughts on “Rajasthan 21-31 March 2018 Current Affairs ( राजस्थान समसामिकी )”

  1. Sir i want to join your group for sanskrit teaching.what i do for it.pls guide me.i read your pdf file for sanskrit and iam very impress by it.iam preparing for 2nd grade exam in sanskrit vibhag.so pls guide me about it.i want your more help in this subject.thank you so much sir.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.