REET EXAM OLD PAPERS 07

Questions REET EXAM OLD PAPERS 07 - 14

0Hours30Minutes0Seconds

01. एक अध्यापक किसी भी समूह में समुदाय आधारित विभिन्नताओं को समझ सकता हैं – (RTET 2012, Level – I)

02. वर्तनी वाचन एवं गणना में कठिनाई सामान्य बुद्धि एवं अच्छी अनुकूलनात्मक योग्यता विशेषता हैं – (RTET 2012, Level – I)

03. फ एवं व, म एवं न अक्षरों की ध्वनियों में अंतर न कर पाना अधिगम की समस्या हैं – (RTET 2012, Level – I)

04. निम्न में से कौन-सी विशेषता परिपक्वता को अधिगम से अलग करती हैं – (RTET 2012, Level – I)

05. निम्न में से कौन-सा शोध का चरण शोध को क्रियात्मक अनुसंधान बनाता हैं – (RTET 2012, Level – II)

06. पृथक कक्षाओं एवं संवर्धन कार्यक्रमों का प्रयोग शिक्षा के लिये किया जाता हैं – (RTET 2012, Level – II)

07. शैक्षिक समस्याओं से ग्रस्त बालकों को किस समस्या का सामना करना पड़ता हैं – (RTET 2012, Level – II)

08. प्राय: बालकों की बुद्धि का मापन किया जाता हैं – (RTET 2012, Level – II)

09. बालक के व्यक्तित्व को किस प्रकार का अधिगम अधिक प्रभावित करता हैं – (RTET 2012, Level – II)

10. प्रजातिगत व्यक्तिगत विभिन्नताओं को समझने में निम्न में से क्या मददगार साबित नहीं होता – (RTET 2012, Level – II)

11. बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं – (REET 2016, Level – I)

12. प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौनसा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं – (REET 2016, Level – I)

13. ……. मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं – (REET 2016, Level – I)

14. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं – (REET 2016, Level – I)

15. अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धांत कहा जाता हैं – (REET 2016, Level – I)

16. सशक्त अभिप्रेरणा सीखने का प्रभावशाली घटक हैं – (REET 2016, Level – II)

17. हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिये – (REET 2016, Level – II)

18. प्रतिभावान बालकों की पहचान करने के लिये हमें सबसे अधिक महत्व देना चाहिये – (REET 2016, Level – II)

19. NCF 2005 में कला शिक्षा को विधालय में जोड़ने का उद्देश्य हैं – (REET 2016, Level – II)

20. …….. में मापन की भुमिका सब सीखी हुई कुशलताओं में निष्पादन का एक सम्पूर्ण अवलोकन देती हैं – (REET 2016, Level – II)



 

0 Comments

Leave a Reply Cancel

Add Comment *

Name*

Email*

Website