Start 01. बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं – A गहन दृष्टिकोण B सतही दृष्टिकोण C मानकीय दृष्टिकोण D प्रेक्षणात्मक दृष्टिकोण 02. व्यक्तिगत भेद पाये जाते हैं – A बुद्धि स्तर में B अभिवृत्ति में C गतिवाही योग्यता में D इन सभी में 03. चिन्तन प्रारम्भ होने के लिये क्या आवश्यक हैं – A पूर्वानुभव B भाषा C तर्क D समस्या 04. बुद्धि-लब्धि सम्प्रत्यय विकसित किया – A बिने ने B रीड ने C टर्मन ने D कैटेल ने 05. प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौन-सा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं – A सम्बन्धन B जिज्ञासा C उपलब्धि D आक्रामकता 06. निम्न में से कौन-सा पिछड़ेपन का कारण नहीं हैं – A सामान्य बुद्धि का अभाव B शारीरिक दोष C विशिष्ट पिछड़ापन D स्वस्थ वातावरण 07. व्यक्तित्व का पहला प्रकारात्मक वर्गीकरण प्रस्तुत किया – A मन्न ने B शैल्डन ने C हिप्पोक्रेट्स ने D थर्स्टन ने 08. सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था – A अल्फ्रेड बिने ने B स्पीयरमैन ने C गिलफोर्ड ने D थर्स्टन ने 09. तनाव को कम करने के अप्रत्यक्ष ढंग कहलाते हैं – A समस्या समाधान विधि B रक्षात्मक यांत्रिकता C व्यक्तिगत विधि D इनमें से कोई नहीं 10. ……. मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं – A तनाव B पिछड़ापन C डिसलेक्सिया D उपर्युक्त सभी 11. जिन बालकों की बुद्धि लब्धि…… हैं साधारणत: उन्हें धारणत: मानसिक न्यूनता-ग्रसित की श्रेणी में रखते हैं – A 70 से कम B 70 से ऊपर C 80-100 के बीच D 100-110 के बीच 12. ….. बच्चों में अमूर्तमान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती हैं – A पिछड़े हुये B प्रतिभाशाली C मानसिक रूप से पिछड़े D इनमें से सभी 13. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन का प्रकार नहीं हैं – A मानक B निर्माणात्मक C योगात्मक D सी.सी.ई 14. निम्न में से कौन-सी सामाजिक रूप से वंचित की समस्या नहीं हैं – A सीखने के लिये प्रेरणा का अभाव B सृजनशीलता को पोषित होने के अवसर नहीं मिलना C रहने के लिये स्वस्थ परिवेश D विधालय में पक्षतापूर्ण वातावरण का सामना करना 15. शिक्षण प्रक्रिया में विधार्थी हैं – A आश्रित चर B स्वतन्त्र चर C मध्यस्थ चर D इनमें से कोई नहीं 16. आरटीई एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घंटे हैं – A 40 घंटे B 42 घंटे C 45 घंटे D 48 घंटे 17. NCF 2005 बल देता हैं – A करके सीखने पर B रटने पर C समस्या हल करने पर D उपर्युक्त सभी पर 18. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं – A शैक्षिक उद्देश्य B मूल्यांकन C शिक्षण अनुभव D अधिगम अनुभव 19. क्रियात्मक अनुसंधान के महत्व के बारे में निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं हैं – A उपभोक्ता ही अनुसंधानकर्ता हैं B समस्याओं का हल शीघ्रता से प्राप्त हो जाता हैं C समस्याओं का हल अभ्यास में ले आया जाता हैं, और उसका मूल्यांकन नहीं किया जाता हैं D इनमें से कोई नहीं 20. तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता हैं…….की आयु पर – A 6 वर्ष B 7 वर्ष C 9 वर्ष D 11 वर्ष 21. शारीरिक विकास का क्षेत्र हैं – A स्नायुमण्डल B माँसपेशियों की वृद्धि C एंडोक्राइन ग्लैण्ड्स D उपर्युक्त सभी 22. इस अवस्था में बालकों में नई खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती हैं – A शैशवावस्था B बाल्यावस्था C किशोरावस्था D प्रौढ़ावस्था 23. अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धान्त कहा जाता हैं – A समानता सिद्धान्त B अनुरूप तत्वों का सिद्धान्त C औपचारिक नियमों का सिद्धान्त D इनमें से कोई नहीं 24. वातावरण वह बाहरी शक्ति हैं, जो हमें प्रभावित करती हैं l” किसने कहा था – A वुडवर्थ ने B रॉस ने C एनॉस्टसी ने D वॉटसन ने 25. निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम का नियम नहीं हैं – A समानता B भिन्नता C प्रत्यागमन D अभिप्रेरणा 26. ….. की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकी होती हैं – A 3 अथवा 4 वर्ष B 6 अथवा 7 वर्ष C 8 अथवा 9 वर्ष D 9 अथवा 10 वर्ष 27. संकेत अधिगम के अन्तर्गत सीखा जाता हैं – A पारम्परिक अनुकूलन B मनोविज्ञान C वातावरण D मनोदैहिक 28. निम्न में से कौन-सा उदाहरण अर्जित प्रेरक का हैं – A भूख B निंद्रा C पुरस्कार D विश्राम 29. अभिप्रेरणा वर्णित होती हैं – A भावात्मक जागृति द्वारा B ज्ञानात्मक जागृति द्वारा C उपर्युक्त A व B दोनों द्वारा D इनमें से कोई नहीं 30. चिन्तन मानसिक क्रिया का……पहलू हैं – A ज्ञानात्मक B भावात्मक C क्रियात्मक D उपर्युक्त सभी Name Email Phone Submit
01. बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं –
02. व्यक्तिगत भेद पाये जाते हैं –
03. चिन्तन प्रारम्भ होने के लिये क्या आवश्यक हैं –
04. बुद्धि-लब्धि सम्प्रत्यय विकसित किया –
05. प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौन-सा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं –
06. निम्न में से कौन-सा पिछड़ेपन का कारण नहीं हैं –
07. व्यक्तित्व का पहला प्रकारात्मक वर्गीकरण प्रस्तुत किया –
08. सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था –
09. तनाव को कम करने के अप्रत्यक्ष ढंग कहलाते हैं –
10. ……. मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं –
11. जिन बालकों की बुद्धि लब्धि…… हैं साधारणत: उन्हें धारणत: मानसिक न्यूनता-ग्रसित की श्रेणी में रखते हैं –
12. ….. बच्चों में अमूर्तमान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती हैं –
13. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन का प्रकार नहीं हैं –
14. निम्न में से कौन-सी सामाजिक रूप से वंचित की समस्या नहीं हैं –
15. शिक्षण प्रक्रिया में विधार्थी हैं –
16. आरटीई एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घंटे हैं –
17. NCF 2005 बल देता हैं –
18. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं –
19. क्रियात्मक अनुसंधान के महत्व के बारे में निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं हैं –
20. तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता हैं…….की आयु पर –
21. शारीरिक विकास का क्षेत्र हैं –
22. इस अवस्था में बालकों में नई खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती हैं –
23. अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धान्त कहा जाता हैं –
24. वातावरण वह बाहरी शक्ति हैं, जो हमें प्रभावित करती हैं l” किसने कहा था –
25. निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम का नियम नहीं हैं –
26. ….. की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकी होती हैं –
27. संकेत अधिगम के अन्तर्गत सीखा जाता हैं –
28. निम्न में से कौन-सा उदाहरण अर्जित प्रेरक का हैं –
29. अभिप्रेरणा वर्णित होती हैं –
30. चिन्तन मानसिक क्रिया का……पहलू हैं –
Add Comment *
Name*
Email*
Website
The quiz has timed out.
0 Comments