Start Q.1- विकास की विशेषता नही है (अ) वे प्रगतिशील होते है (ब) उनमें क्रमबद्वता होती है (स) वे काफी समय तक टिके रहते है (द) विकास केवल मात्रात्मक परिवर्तन है Q.2.- “विकास वह दशा है जो प्रगतिशील परिवर्तन के रूप में प्राणी में सतत् रुप से वयक्त होती है I यह प्रगतिशील परिवर्तन किसी भी प्राणी में भुनावस्था से लेकर प्रौढ़ावस्था तक होता है I” परिभाषा दी है (अ) क्राउटर (ब) बटलर (स) जेम्स ड्रेवर (द) थानडाइक Q.3.- विकास के कितने पक्ष है (अ) 2 (ब) 3 (स) 4 (द) 5 Q-4.- विकास का निम्न में से पक्ष नही है (अ) संज्ञानमूलक (ब) भावमूलक (स) उद्यमात्मक/ क्रियात्मक/ गत्यात्मक (द) सम्बंधमूलक Q-5.- “शैशव अवस्था जो जन्म से 5 से 6 वर्ष की आयु तक होती है” बालक की इस में निम्न में से विशेषता नही है (अ) स्वय खा सकता है (ब) परिवार के सदस्यों व स्वय को पहचाने लगता है (स) इस अवस्था में सबसे तीव्र विकास होता है (द) घूमने की लालसा रखता है Q-6.- “जाने-पहचाने माहौल में आत्मविश्वास से घूमना किस अवस्था की विशेषता है” (अ) किशोरावस्था (ब) बाल्यवस्था (स) शेशवावस्था (द) प्रौढावस्था Q-7.- “मानव के सम्पूर्ण जीवन काल से सबसे जयदा विकास इस अवस्था में हो जाता है ये किस अवस्था के लिए कहा गया है” (अ) किशोरावस्था (ब) बाल्यवस्था (स) शेशवावस्था (द) प्रौढावस्था Q-8-“बालक किस अवस्था में चलना,दौड़ना,और शब्दों द्वारा अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने योग्य हो जाता है” (अ) किशोरावस्था (ब) बाल्यवस्था (स) शेशवावस्था (द) प्रौढावस्था Q-9.- ई.बी. हरलॉक ने विकास की अवस्थाओ में शैशवावस्था का समय बताया है (अ) जन्म से 5 या 6 वर्ष (ब) जन्म से 2 सप्ताह तक (स) जन्म से 4 सप्ताह तक (द) जन्म से 6 या 7 वर्ष तक Q-10.- कोल महोदय ने विकास की शैशवावस्था का समय बताया है (अ) जन्म से 5 वर्ष (ब) जन्म से 2 वर्ष (स) जन्म से 3 वर्ष (द) जन्म से 6 वर्ष Q.11.- परिवार में पति-पत्नी का सम्बंध कहलाता है (अ) मिया-बीवी का (ब) पति-पत्नी का (स) दाम्पत्य का (द) भातृत्व का Q.12.- एकल परिवार के कितने रूप है (अ) 1 (ब) 2 (स) 3 (द) 4 Q.13.- मूल एकल परिवार में सदस्य होते है (अ) पति-पत्नी (ब) पति-पत्नी और बच्चे (स) पति-पत्नी और दादा-दादी (द) पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे Q.14.- “सहभोजिता, सहनिवास, पुश्त गहनता किस परिवार की विशेषता है (अ) एकल परिवार की (ब) मूल एकल परिवार की (स) सयुंक्त परिवार की (द) वंश परम्परागत सयुंक्त परिवार की Q.15.- सयुक्त परिवार के कितने रूप है (अ) 4 (ब) 5 (स) 6 (द) 1 Q-16.- पर्यावरण का स्वरूप मूलतः होता है (अ) जैविक (ब) अजैविक (स) प्रतिजैवीक (द) अ व ब दोनों Q-17.- पर्यावरण अध्ययन शिक्षा का उद्धेश्य है (अ) बालक के ज्ञानात्मक पक्ष का विकास (ब) बालक के भावात्मक पक्ष का विकास (स) अ ब व द तीनो से ही (द) बालक के क्रियात्मक पक्ष का विकास Q-18.- पर्यावरण अध्ययन की शिक्षा प्रारम्भ की जानी चाहिये (अ) ब स और द तीनो (ब) प्राथमिक स्तर से (स) उच्च प्राथमिक स्तर से (द) सैकंण्डरी स्तर से Q-19.- देश में जैविक विविधता (Bio Diversity) के संरक्षण के प्रयास किये जा रहे है (अ) भारत सरकार द्वारा (ब) युनेस्को द्वारा (स) राजस्थान सरकार द्वारा (द) सभी सही है Q-20.- सामाजिक पर्यावरण अध्ययन शिक्षण में जो बात मुख्य रुप से सिखाई जाती है वह है (अ) सवेगात्मक विकास (ब) प्रकृतिक विकास (स) सामाजिक आवश्यकताओ के अनुरूप व्यवहार (द) शुद्ध पढ़ने-लिखने तथा बोलने की स्वतंत्रता Q-21.- इनमे से कौन-सी ध्वनि अन्त:स्थ नही है..? (अ) व (ब) ब (स) र (द) ल Q-22.- इनमे से उष्ण वर्ण कौन-सा है..? (अ) त (ब) फ (स) र (द) ष Q-23.- ‘ऋ’ को वर्णमाला में स्थान दिया गया है (अ) स्वर का (ब) व्यंजन का (स) द्विगुण व्यंजन का (द) सयुंक्त व्यंजन का Q-24.-“वर्ण उस मूल ध्वनि को कहते है जिसका खण्ड सम्भव नही है ये कथन है” (अ) सही (ब) गलत (स) कुछ कह नही सकते (द) पूर्ण सत्य Q-25.- निम्न में स व्याकरण शिक्षण अध्याय का कौन सा प्रकार है– (अ) औपचारिक व्याकरण पाठ (ब) व्यवहारिक व्याकरण पाठ (स) प्रांसगिक व्याकरण पाठ (द) उपयुक्त अभी Q-26.- कहानी-शिक्षण विधि का प्रमुख उद्धेश्य निम्न में से कौन-सा है– (अ) छात्रों का मनोंरजन करना (ब) समय के सदुपयोग की शिक्षा देना (स) रसानुभूति की क्षमता का विकास करना (द) विषय-वस्तु का ज्ञान प्राप्त करना Q-27.- कौन-से अध्यायों में पारस्परिक घनिष्ठ सम्बंध है (अ) कहानी और रचना पाठ (ब) कविता और व्याकरण (स) नाटक और संवाद पाठ (द) गद्य और वाचन पाठ Q-28.- कविता-शिक्षण की समाप्ति पर सस्वर पाठ के कार्य पद का उद्धेश्य क्या है- (अ) काव्यमय वातावरण में पाठ का समापन (ब) काव्यपाठ का अभ्यास करवाना (स) कविता के भावो से अवगत करवाना (द) काव्य के प्रति रूचि उत्पन्न करना Q-29.- प्रदशन शिक्षण विधि में निम्न में से किसकी सक्रियता अधिक होती है (अ) शिक्षक की (ब) छात्रो की (स) अ व ब दोनों की (द) इनमे से कोई नही Q-30.- निम्न में से वाक्य का प्रकार नही है (अ) सयुक्त वाक्य (ब) मिश्रित वाक्य (स) सरल वाक्य (द) मिश्र वाक्य Name Email Phone Submit
Q.1- विकास की विशेषता नही है
Q.2.- “विकास वह दशा है जो प्रगतिशील परिवर्तन के रूप में प्राणी में सतत् रुप से वयक्त होती है I यह प्रगतिशील परिवर्तन किसी भी प्राणी में भुनावस्था से लेकर प्रौढ़ावस्था तक होता है I” परिभाषा दी है
Q.3.- विकास के कितने पक्ष है
Q-4.- विकास का निम्न में से पक्ष नही है
Q-5.- “शैशव अवस्था जो जन्म से 5 से 6 वर्ष की आयु तक होती है” बालक की इस में निम्न में से विशेषता नही है
Q-6.- “जाने-पहचाने माहौल में आत्मविश्वास से घूमना किस अवस्था की विशेषता है”
Q-7.- “मानव के सम्पूर्ण जीवन काल से सबसे जयदा विकास इस अवस्था में हो जाता है ये किस अवस्था के लिए कहा गया है”
Q-8-“बालक किस अवस्था में चलना,दौड़ना,और शब्दों द्वारा अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने योग्य हो जाता है”
Q-9.- ई.बी. हरलॉक ने विकास की अवस्थाओ में शैशवावस्था का समय बताया है
Q-10.- कोल महोदय ने विकास की शैशवावस्था का समय बताया है
Q.11.- परिवार में पति-पत्नी का सम्बंध कहलाता है
Q.12.- एकल परिवार के कितने रूप है
Q.13.- मूल एकल परिवार में सदस्य होते है
Q.14.- “सहभोजिता, सहनिवास, पुश्त गहनता किस परिवार की विशेषता है
Q.15.- सयुक्त परिवार के कितने रूप है
Q-16.- पर्यावरण का स्वरूप मूलतः होता है
Q-17.- पर्यावरण अध्ययन शिक्षा का उद्धेश्य है
Q-18.- पर्यावरण अध्ययन की शिक्षा प्रारम्भ की जानी चाहिये
Q-19.- देश में जैविक विविधता (Bio Diversity) के संरक्षण के प्रयास किये जा रहे है
Q-20.- सामाजिक पर्यावरण अध्ययन शिक्षण में जो बात मुख्य रुप से सिखाई जाती है वह है
Q-21.- इनमे से कौन-सी ध्वनि अन्त:स्थ नही है..?
Q-22.- इनमे से उष्ण वर्ण कौन-सा है..?
Q-23.- ‘ऋ’ को वर्णमाला में स्थान दिया गया है
Q-24.-“वर्ण उस मूल ध्वनि को कहते है जिसका खण्ड सम्भव नही है ये कथन है”
Q-25.- निम्न में स व्याकरण शिक्षण अध्याय का कौन सा प्रकार है–
Q-26.- कहानी-शिक्षण विधि का प्रमुख उद्धेश्य निम्न में से कौन-सा है–
Q-27.- कौन-से अध्यायों में पारस्परिक घनिष्ठ सम्बंध है
Q-28.- कविता-शिक्षण की समाप्ति पर सस्वर पाठ के कार्य पद का उद्धेश्य क्या है-
Q-29.- प्रदशन शिक्षण विधि में निम्न में से किसकी सक्रियता अधिक होती है
Q-30.- निम्न में से वाक्य का प्रकार नही है
Add Comment *
Name*
Email*
Website
The quiz has timed out.
0 Comments