शिक्षण अधिगम :- किशोर अधिगमकर्ता अधिगम विशेषताएं एवं इनके शिक्षण के लिए निहितार्थ
प्रश्न=01. शैक्षिक अनुप्रयोग में विषय वस्तु किस प्रकार की होनी चाहिए? (अ) जटिल से सरल (ब) सरल से जटिल ✔ (स) सीखने में अधिक समय लगाने वाली (द) नि उद्देश्य
प्रश्न=02. ऑडियोवीजुअल सामग्री का प्रयोग करते हुए किस सुत्र का पालन करना चाहिए ? (अ) अमूर्त से मूर्त (ब) मूर्त से अमूर्त ✔ (स) दोनों प्रकार (द) कोई नहीं
प्रश्न=03. शिक्षण अधिगम करवाते समय कौन-कौन से तरीके उपयोग में लिये जाते हैं (अ) सरल से जटिल कर्म (ब) नवीन ज्ञान को पूर्व ज्ञान से संबंधित (स) अधिक से अधिक ज्ञान इंद्रियों का प्रयोग (द) उपरोक्त सभी ✔
प्रश्न=04. अर्थपूर्ण अधिगम की महत्वपूर्ण प्रक्रिया है ? (अ) शारीरिक (ब) मानसिक ✔ (स) भावात्मक (द) कोई नहीं
प्रश्न=05. अधिगम का मुख्य घटक है? (अ) उद्दीपक (ब) लक्ष्य (स) बाधाएं (द) अभिप्रेरणा ✔
प्रश्न=06. अधिगम में सबसे पहले भूमिका होती है? (अ) आत्मीकरण की ✔ (ब) समायोजन की (स) अनुकूलन की (द) अनुक्रिया की
प्रश्न=07. निम्न में से कौन सा विकल्प मानसिक विकास के साथ संबंधित नहीं है ? (अ) दूसरों पर निर्भरता ✔ (ब) मानसिक क्रियाओं की तीव्रता (स) कल्पना की संजीवता (द) सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता
प्रश्न=8. यदि ज्ञान को एक संरचनात्मक प्रतिमान में न प्रस्तुत किया जाए तो वह शीघ्र ही ? (अ) स्मृति में धारण हो जाएगा (ब) विस्मृत हो जाएगा ✔ (स) परिपक्व हो जाएगा (द) स्थाई हो जाएगा
प्रश्न=09. अधिगम होता है? (अ) सक्रिय रहकर ✔ (ब) निष्क्रिय (स) शांत रहकर (द) सक्रिय और निष्क्रिय रखें
प्रश्न=10. सीखने का सिद्धांत किस पर आधारित है? (अ) जियो और जीने दो (ब) करो या मरो (स) प्रयत्न और भूल ✔ (द) कोई नहीं
प्रश्न=11. प्रशिक्षण एवं अनुभव के द्वारा व्यवहार में होने वाले परिवर्तन को सीखना या अधिगम कहते हैं किसने कहा। (अ) वुडवर्थ (ब) स्किनर (स) गे्टस ✔ (द) थानडाइक
प्रश्न=12. अधिगम आदतों ,ज्ञान व अभिवृत्तियों का अर्जन है किसने कहा। (अ) क्रो एवं क्रो ✔ (ब) गुथरी (स) मफ्री (द) स्किनर
प्रश्न=13. एक शिक्षक अपने शिक्षार्थियों की सदैव इस रूप में मदद करता है कि वह एक विषय क्षेत्र से प्राप्त ज्ञान को दूसरे विषय क्षेत्र के ज्ञान के साथ जोड़ सकें इससे वृद्धि होती है वह है। (अ) शिक्षार्थी स्वायत्ता (ब) पुनर्बलन (स) वैयक्तिक भिन्नता (द) ज्ञान का सहसंबंध एवं अंतरण ✔
प्रश्न=14. जब प्रगति की दर में कोई परिवर्तन नही होता तो इस वक्र को कहते हैं (अ) नतोदर वक्र (ब) शून्य तत्वरित वक्र ✔ (स) उन्नतोदर वक्र (द) कोई नहीं
प्रश्न=15. सीखने की गति अरांभ में तीव्र धीरे-धीरे मंद होती जाती है इसे कहते हैं। (अ) सरल रेखीय वक्र (ब) उन्नतोदर वक्र ✔ (स) मिश्रित वक्र (द) उपरोक्त सभी
प्रश्न=16. आंरभ में सीखने की गति मंद बाद में तीव्र हो जाती है इसे कहते हैं (अ) नतोदर वक्र ✔ (ब) उन्नतोदर वक्र (स) मिश्रित वक्र (द) उपरोक्त सभी
प्रश्न=17.उन्नतोदरऔर नतोदर वक्रो के मिश्रित रूप को कहते हैं (अ) सरल रेखीय वक्र (ब) मिश्रित वक्र ✔ (स) शून्य त्वरित वक्र (द) कोई नहीं
प्रश्न=18. जब सीखने की क्रिया में बिल्कुल उन्नति नहीं होती तो इसे कहते हैं (अ) वक्र (ब) पठार ✔ (स) त्वरण (द) कोई नहीं
प्रश्न=19. सीखने के पठार के कारण है। (अ) थकान (ब) दूषित वातावरण (स) कार्य की जटिलता (द) उपरोक्त सभी ✔
प्रश्न=20. संरचनात्मक सिद्धांत के प्रवर्तक हैं। (अ) जीन पियाजे (ब) जेरोम ब्रूनर ✔ (स) जान डिवु (द) मन
Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )
0 Comments