Top 10 Toughest Exams in India | भारत की 10 सबसे मुश्किल परीक्षा

Top 10 Toughest Exams in India 

भारत की 10 सबसे मुश्किल परीक्षा

Top 10 Toughest Exams in India

आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं भारत के 10 सबसे मुश्किल परीक्षाओं के बारे में जिस में उत्तीर्ण होना मुश्किल ही नहीं लगभग नामुमकिन सा है. यह एग्जाम सही मायने में बहुत मुश्किल है और इन्हें पास करने के लिए बहुत मेहनत लगती है, तो फिर आप ही बताएं कि आप इनमें से कौन सी परीक्षा देना चाहेंगे. वैसे तो भारत में हर साल लाखो जॉब्स अवेलेबल होती है, और हम ये भी जानते है की उस लाखो वैकेंसी के लिए करोडो फॉर्म सबमिट किये जाते है. उनमे से ज्यादातर परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान के प्रश्न का बड़ा महत्वपूर्ण रोल होता है, ज्यादातर लोग यह नहीं जानते की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए सामान्य ज्ञान के प्रश्न इंटरनेट पर अवेलेबल होते है, जो लोग गवर्मेंट या कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे उन लोगो के लिए यह Basic General Knowledge Questions and Answers फायदेमंद साबित हो सकते है, सामान्य ज्ञान यह विषय लगभग सभी परीक्षाओं में होता है, लेकिन हम जिन परीक्षाओं की बात करने वाले है उस एग्जाम में जनरल नॉलेज के आलावा बहुत सारे विषयो पर भी ध्यान दिया जाता है.

वैसे तो भारत में ज्यादातर परीक्षा मुश्किल ही होती है, क्योंकी जब भी कोई वेकेंसी ओपन होती है तो लाखो की तादात में फॉर्म सबमिट होते है, जिसमे सिट बहुत कम होती है, यानि की कुल वेकेंसी से 50 गुणा ज्यादा लोग जॉब के लिए अप्लिकेशन करते है. इस लिए ज्यादातर लोगो को निराशा का सामना करना पड़ता है. एक अच्छी नौकरी की तो सबको जरुरत होती है, लेकिन कई बार एसा होता है की, UPSC की तैयारी करने वाले लोग वर्ग 3 की एग्जाम के लिए भी आवेदन करते है, और उस एग्जाम में वे उतीर्ण भी हो जाता है लेकिन पोस्टींग के समय वो उपस्थित नहीं होते क्योकि उसका तो गोल UPSC होता है. उस मामले में खली सिट का क्या होता है कोई नहीं जनता, यह मामले में कभी कभी एसा भी हुआ है की मेरिट के 1 अंक के अंतर वाले लोग नौकरी से वंचित रह जाते है. तो देखते है भारत की 10 सबसे कठिन परीक्षाओं के बारेमे.

1 UPSC Exam

UPSC-Exam-Union-Public-Service-Commission

UPSC की परीक्षा भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है, UPSC का पूरा नाम Union Public Service Commission (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) है, यह एग्जाम भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है, UPSC Exam सिविल सर्विस जैसे कि IAS, IPS और IFS के लिए है, सिविल सर्विस का एग्जाम सही मायने में बहुत ही मुश्किल एग्जाम होता है. इस एग्जाम में रिटर्न राउंड और वायवा दोनों ही होते हैं आंकड़े के अनुसार हर साल भारत में लगभग 10 लाख  छात्र यह परीक्षा देते हैं, जिससे कि सिर्फ 0.1% से 0.7% लोग ही उत्तीर्ण होते हैं.

 

2 AIIMS PG Exam

AIIMS PG Exam logoAIIMS का पूर्ण नाम All India Institute of Medical Sciences (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) है. AIIMS PG की परीक्षा के बारे में ज्यादातर लोगों ने सुना ही होगा, क्योंकि यह मेडिकल का सबसे कठिन और प्रसिद्ध परीक्षाओं में से है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि AIIMS की PG Exam ओर भी मुश्किल है डॉक्टरी में PG Exam मेडिकल डायरेक्टर की पोस्ट के लिए होती है, जो कि किसी भी विषय में स्पेशलाइजेशन के लिए है. शायद आपको पता नहीं होगा की इसमे सिर्फ 124 सिट ही है और यह परीक्षा साल में दो बार की जाती है. यह बात पढ़ते ही आप हैरान हो जायेंगे की इसमें 25% सीट Under Graduate student के लिए है और बाकी सीट आरक्षण वाले हैं. आरक्षण में इतनी जीत जाने के कारण इस परीक्षा को मुश्किल बताया जाता है, क्योंकि जनरल कैटेगरी इसको बहुत कंपटीशन करके अपने मेरिट पर 1 सीट हासिल करना होता है.

 

3 GATE Exam

GATE Exam logoGATE Exam (Graduate Aptitude Test in Engineering) यदि बात की जाये गेट एग्जाम की तो यह एग्जाम इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए है लेकिन BCA, MCA, MSC के स्टूडेंट्स भी यह एग्जाम दे सकते है. यह  एग्जाम IIT द्वारा ली जाती है, GATE Exam के फायदे की बात करे तो, PUS (Public awareness of science) में सिलेक्शन, MTech/ MS करने का मोका मिल सकता है, और यदि आप MTech कर रहे हो तो आपको सरकार पढाई के साथ हर महीने 12000 रूपया का स्टाइपेंड भी देगा, और बड़ी बड़ी कम्पनी में डायरेक्ट सिलेक्शन होने की संभावना बन जाती है, दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी भी GATE के बेस पर एडमिसन करती है. यदि आप GATE की एग्जाम क्लियर करते हो तो वर्ल्ड की टॉप 100 यूनिवर्सिटी में आपको एडमिसन मिल सकता है. सेंट्रल गवर्नमेंट में टॉप अफसर, सीनियर रिसर्च की जोब डायरेक्ट सिलेक्शन GATE द्वारा हो सकता है.

 

4 CAT Exam

CAT logoCAT का फुल फॉर्म Common Admission Test है. CAT की Exam IIM के लिए होता है. इससे एग्जाम में पास होने वाले विद्यार्थि भारत के टॉप मैनेजमेंट कोलेज में एडमिशन ले सकते हैं, इस एग्जाम में ज्यादातर वर्बल रीजनिंग और एटीट्यूटटेस्ट पर ध्यान दिया जाता है. यह एक्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप का होता है, जिसमें कम समय में आपको ज्यादा से ज्यादा प्रॉब्लम सॉल्व करने होते हैं. CAT Exam के स्कोर से मात्र IIM ही नहीं बल्कि अन्य मैनेजमेंट कोलेज भी एडमिशन देते है. मगर अच्छे मैनेजमेंट कोलेज में एडमिशन लेने के लिए अच्छा पर्सेंटाइल भी लाना जरुरी होता है.

 

5 IIT JEE Exam

IIT JEE Exam logoIIT  का पूर्ण रूप Indian Institute of Technology ( भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) है. JEE Exam इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए सबसे मुश्किल एग्जाम है. इस एग्जाम में 2 राउंड्स होते हैं, प्रिलिमनरी और जेईई मेन. यदि आप प्रिलिमनरी राउंड क्लियर तब ही जेईई मेन में बैठ सकते हैं. इसमें लगभग हर साल 14 लाख छात्र परीक्षा प्रिलिमनरी परीक्षा देते हैं, जिसमें कुछ हजार ही जेईई मेन एग्जाम के लिए चुने जाते हैं. एक आंकड़े के अनुसार इसमें सिलेक्शन 0.71% होता है, जो कि बहुत ही कम है. आईआईटी की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग सिस्टम होने के कारण एग्जाम ओर भी कठिन हो जाता है, इसी लिए तो आईटी के कॉलेज सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर हैं.

 

6 IES Exam

IES logoIES का पूर्ण रूप Indian Engineering Services है.  IES की Exam भारत का सबसे कठिन परीक्षाओं में एक माना जाता है. यह परीक्षा भी भारत सरकार के द्वारा आयोजित किई जाता है, और सिविल सर्विस एग्जाम जैसा ही होता है, यह बहुत ही मुश्किल परीक्षाओं में से एक है, क्योंकि इसमें चार राउंड होते हैं. पहला जनरल स्टडी एंड एटीट्यूड दूसरा ऑब्जेक्टिव टेक्निकल पेपर तीसरा रिटर्न टेक्निकल पेपर और चोथा इंटरव्यू. यह सब राउंड क्लियर करना बहद मुश्किल होते है, ज्यादातर विद्यार्थि इसके बारे में सोचते भी नहीं. चारो राउंड क्लियर होने के बाद IES में सफल हो सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा लोग यह परीक्षा देते हैं क्योंकि इसमें काम अच्छा होता है और पैसे भी बहुत मिलते हैं.

 

7 NDA Exam

NDA logoNDA  का पूर्ण रूप National Defense Academy है. एनडीए की एग्जाम आर्म्ड फोर्सेज की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक है. यह परीक्षा 12वी के बाद दे सकते हैं, परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होती है, जिसमें आप भी एटीट्यूड और रिजनिंग के सवाल ही ज्यादातर रहते हैं, इसमें एक राउंड फिजिकल फिटनेस का भी होता है, आप किसको के स्कोर के अनुसार आपको इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी या फिर इंडियन एयरफोर्स में नौकरी मिलती है. यह एग्जाम क्लियर करना बहुत ही मुश्किल है, और हर साल लाखों कैंडिडेट NDA की परीक्षा देते हैं, जिसमें कुछ हजार की संख्या में ही चुने जाते हैं.  इतनी कठिन परीक्षा इस लिए लियी जाती है क्योकि उनसे पता लग जाता है कैंडिडेट मेंटली और फिजिकली कितना फिट है.

 

8 CLAT Exam

CLAT logoCLAT का फुल फॉर्म Common Law Admission Test है. CLAT की परीक्षा उन्हीं लोगों के लिए है जिन्हें कानून और न्याय व्यवस्था में रुचि है. यह लो की परीक्षा है, शायद आपको आपको भारत के टॉप 16 यूनिवर्सिटी में स्थान मिल सकता है. इस परीक्षा के अच्छे स्कोर से आप अलग प्राइवेट यूनिवर्सिटी में भी एडमिसन ले सकते हैं. एक आंकड़े के अनुसार हर साल 45000 से भी ज्यादा प्रतिध्वंधी लो में रुचि रखते हैं. हालांकि टॉप  यूनिवर्सिटी में सीट बहुत कम होने के कारण इस परीक्षा को भारत की टॉप मुश्किल एग्जाम माना जाता है. यह परीक्षा 2 घंटे की होती है जिसमे गणित, अंग्रेजी, लॉजिकल रीजनिंग, एटीट्यूड और लीगल रीजनिंग के सवाल पूछे जाते हैं.

 

9 CA Exam

CA logoCA का फुल फॉर्म Chartered Accountant है. सीए एग्जाम केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक माना जाता है. यह परीक्षा बहुत मुश्किल है, और इसमें 7 विषय होते हैं, जिससे आपको सभी विषय को क्लियर करना होता है, फाइनल सेमेस्टर जिसे सीए एग्जाम कहा जाता है, वे बहुत कठिन होता है और फाइनल सेमेस्टर क्लियर करने के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है. और परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल बहुत ही मुश्किल होते हैं आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि केवल 8% कैंडीडेट्स इस परीक्षा में सफल होते हैं.

 

10 NET Exam

UGC NET logoNET का विस्तृत रूप National Eligibility Test है. नेट एग्जाम यूजीसी के द्वारा कुछ चुनिंदा कॉलेज इसमें किया जाता है, इस परीक्षा के द्वारा आप को लेक्चररोशिप या फिर रिसर्च करने का मौका मिल सकता है. यह परीक्षा इतनी मुश्किल है कि कुछ लोग इसे चार से पांच बार कोशिश करके भी क्लियर नहीं कर पाते. आप सुनकर दंग रह जाएंगे कि यह परीक्षा 94 Subjects (विषयों) में की जाती है और इस परीक्षा को क्लियर करना नामुमकिन के बराबर है.

 

अब आपकी बारी है की, आपको कौन सी परीक्षा सबसे ज्यादा कठिन (मुश्किल) लगी और आप कौन सी परीक्षा देना चाहेंगे, हमें कॉमेंट कर के जरुर बताये.

पोस्ट के लेखक :- Jarurigyan Team

हेल्लो फ्रेंड्स, हिंदी में जानकारी की यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद. यह पोस्ट jarurigyan.com की Team द्वारा लिखी गई है. जरुरी ज्ञान की वेबसाइट पर महत्वपूर्ण माहिती, सामान्य ज्ञान, और अन्य जानकारी हिंदी भाषा में प्राप्त कर सकते हो. और यदि आपके पास कोई महत्वपूर्ण जानकारी है तो जरुरी ज्ञान पर आप गेस्ट पोस्ट कर सकते हो. आपका कीमती समय देने के लिए फिर से बहुत बहुत धन्यवाद…

5 thoughts on “Top 10 Toughest Exams in India | भारत की 10 सबसे मुश्किल परीक्षा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *