मानसिक योग्यता रक्त सम्बन्ध परीक्षण Test

हमने भविष्य में होने वाली परीक्षाओं (UPSC, SSC, RPSC, UPPSSC, MPPSC, RAS, All State Police, SI, Patwari, Railway, RRB NTPC, Group D, Banking, Insurance, LIC, LDC Clerk, KVS, DSSSB, TEACHER, LECTURER, REET, PTET, CTET, HTET, LEKHPAL, MTS) को ध्यान में रखते हुए इस ​मानसिक योग्यता रक्त सम्बन्ध परीक्षण Test में महत्वपूर्ण प्रश्नों को सम्मिलित किया है, जो आपको सफलता दिलाने में मददगार साबित होंगे

1.एक व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए, मोहन एक औरत से कहता है कि "उसकी माँ तुम्हारे पिता की एकमात्र पुत्री है". वह औरत उस व्यक्ति से किस प्रकार सम्बंधित है?

2.एक औरत की और इशारा करते हुए राम कहता है कि, "वह मेरी माता के पति की माता की पुत्री है"|उस औरत का राम से क्या सम्बन्ध है ?

3.एक तस्वीर में एक व्यक्ति की और इशारा करते हुए, अनु कहती है कि "वह मेरी बहन के भाई के पिता का एकमात्र पुत्र है", वह व्यक्ति अनु से किस प्रकार सम्बंधित है ?

4.एक लड़के की तरफ इशारा करते हुए, रीना कहती है कि "वह मेरे दादा के एकमात्र पुत्र का पुत्र है"|वह लड़का रीना से किस प्रकार सम्बंधित है?

5.  A और B भाई हैं, C और D बहनें हैं, A का पुत्र D का भाई है| B का C से कया सम्बन्ध है ?

6.एक औरत की ओर इशारा करते हुए राम कहता है कि “उसके एकमात्र भाई का बेटा मेरी पत्नी का भाई है” | उस औरत का राम के साथ क्या सम्बन्ध है?

7.एक आदमी ने औरत से कहा, “तुम्हारी माँ के पति की बहन मेरी बुआ है” उस औरत का आदमी के साथ क्या सम्बन्ध है?


8.एक आदमी कहता है, “यह लड़की मेरी माँ के पौत्र की पत्नी है” | उस आदमी का उस औरत के साथ क्या सम्बन्ध है?

9.एक आदमी का परिचय देते हुए एक औरत कहती है, “वह मेरी माँ की माँ का एकमात्र पुत्र है” | उस औरत का उस व्यक्ति से क्या सम्बन्ध है?

10.अपने पति से एक व्यक्ति के बारे में बात करते हुए एक औरत कहती है, “उसके भाई का पिता मेरे दादा का एकमात्र पुत्र है” | उस औरत का उस व्यक्ति से क्या सम्बन्ध है?

11. एक लड़की एक लड़के की ओर इशारा करते हुए कहती है कि वह उसके चाचा के पिता की बेटी का पुत्र है | उस लड़के का उस लड़की से क्या सम्बन्ध है?

12.यदि कमल कहता है कि “ रवि की माँ मेरी माँ की एकमात्र पुत्री है “ | तो कमल का रवि से क्या सम्बन्ध है?


13.एक फोटो में एक व्यक्ति की ओर इशारा करते हुए एक स्त्री कहती है कि “ इसके भाई का पिता मेरे दादा का एकलौता पुत्र है | वह स्त्री उस वव्यक्ति से किस प्रकार सम्बन्धित है?


ऐसे ही daily टेस्ट देने के लिए 9015746713 न पंर whatsapp मैसेज करके हमारे ग्रुप से जुड़े

हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए अन्य महत्वपूर्ण नोट्स और Test Series

 

आपको हमारा ये निःशुल्क प्रयास कैसा लगा आप Comment करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिए और बेहतर प्रयास करते रहे और अन्य महत्वपूर्ण Test and Notes निःशुल्क उपलब्ध कराते रहे – धन्यवाद


0 Comments

Leave a Reply Cancel

Add Comment *

Name*

Email*

Website