रीजनिंग अंग्रेजी वर्णमाला परीक्षण सम्बंधित प्रश्नोत्तरी

हमने भविष्य में होने वाली परीक्षाओं (UPSC, SSC, RPSC, UPPSSC, MPPSC, RAS, All State Police, SI, Patwari, Railway, RRB NTPC, Group D, Banking, Insurance, LIC, LDC Clerk, KVS, DSSSB, TEACHER, LECTURER, REET, PTET, CTET, HTET, LEKHPAL, MTS) को ध्यान में रखते हुए इस रीजनिंग अंग्रेजी वर्णमाला परीक्षण Test में महत्वपूर्ण प्रश्नों को सम्मिलित किया है, जो आपको सफलता दिलाने में मददगार साबित होंगे

प्रश्न=1- शब्द GOVERNMENT में ऐसे कितने अक्षर युग में है जिनमें प्रत्येक के बीच (आगे और पीछे दोनों और) उतने ही अक्सर हैं जितने कि उनके बीच अंग्रेजी वर्णमाला में होते हैं ?

प्रश्न=2- यदि शब्द UTOPIAN के सभी अक्षरों की वर्णमाला के क्रम में बाएं से दाएं व्यवस्थित किया जाए और प्रत्येक स्वर को अंग्रेजी वर्णमाला संख्या में अगले अक्षर से बदल दिया जाए तो प्रत्येक व्यंजन को अंग्रेजी वर्णमाला में पहले अक्षर से बदल दिया जाए तो दाएं से तीसरा अक्षर क्या होगा ?

प्रश्न=3- शब्द WONDERFUL के अक्षरों को वर्णमाला के क्रम में क्रमबद्ध किए जाने पर कितने अक्षरों के स्थान अपरिवर्तित रहेंगे ?

प्रश्न=4- शब्द VIOLATE के सभी व्यंजनों और फिर सभी स्वरों को वर्णमाला के क्रम में क्रमबद्ध कीजिए अब प्रत्येक व्यंजन को वर्णमाला में उसके तुरंत पूर्ववर्ती अक्षर से और प्रत्येक स्वर को वर्णमाला में उसके तुरंत बाद के अक्षर से प्रतिस्थापित कीजिए यह नई व्यवस्था क्या होगी ?

प्रश्न=5- दिए गए प्रश्न में अक्षरों का अनुक्रम अग्रिम दिशा में 3 अक्सर छोड़ कर दिया गया है निम्नलिखित विकल्पों से उस शब्द को पहचानिए जिसे उपयुक्त सिद्धांत के आधार पर नहीं बनाया जा सकता है ?

प्रश्न=6- शब्द MORTIFY में अक्षर इस तरह बदले जाते हैं कि स्वर अंग्रेजी भाषा में उसके पहले के अक्षर से प्रतिस्थापित किया जाता है और व्यंजन अंग्रेजी भाषा में उसके बाद वाले अक्षर से प्रतिस्थापित किया जाता है निम्न में से कौन सा अक्षर के सेट के दाएं से चौथा अक्षर होगा ?

प्रश्न=7- शब्द CULTIVATOR के पहले और छठे अक्षरों के स्थान उलट दिए जाए, ऐसे ही दूसरे और सातवें के स्थान उलट दिए जाए और ऐसे आगे भी! पुनर्व्यवस्था के बाद दाएं से दूसरा कौन सा होगा ?


प्रश्न=8- उपरोक्त व्यवस्था के बाएं छोर से दूसरे, छठे और सातवें अक्षर से कितने अर्थपूर्ण शब्द बनाए जा सकते हैं ?

प्रश्न=9- यदि उपरोक्त व्यवस्था में सभी A निकाल दिए जाएं तो उपयुक्त व्यवस्था के बाएं छोऱ से 11 अक्षर निन्न में से कौन सा होगा ?

प्रश्न=10- उपरोक्त व्यवस्था में ऐसे कितने स्वर हैं जिनमें से प्रत्येक के एक कदम पहले एक स्वर और एक कदम बाद में एक व्यंजन भी है ?

प्रश्न=11- अंग्रेजी शब्दकोश में नीचे दिए गए शब्दों को सजाने पर कौन सा शब्द मध्य में आएगा ?
RIGOUR, REMOVE , RETROX , REVIVE , REMOUR

प्रश्न=12- शब्द REASONING में ऐसे कितने अक्षर योग में है जिनके बीच उतने ही अक्सर हैं जितने कि  अंग्रेजी वर्णमाला में इनके बीच होते हैं ?

प्रश्न=13- शब्द DETERMINATION  से बिना अक्षर के क्रम को परिवर्तित करते तथा एक अक्षर का प्रयोग केवल एक ही बार करते हुए कितने स्वतंत्र शब्द बनाए जा सकते हैं ?


ऐसे ही daily टेस्ट देने के लिए 9015746713 न पंर whatsapp मैसेज करके हमारे ग्रुप से जुड़े

हमारे द्वारा उपलब्ध कराए गए अन्य महत्वपूर्ण नोट्स और Test Series

 

आपको हमारा ये निःशुल्क प्रयास कैसा लगा आप Comment करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिए और बेहतर प्रयास करते रहे और अन्य महत्वपूर्ण Test and Notes निःशुल्क उपलब्ध कराते रहे – धन्यवाद


0 Comments

Leave a Reply Cancel

Add Comment *

Name*

Email*

Website