2023 Rajasthan Current Affairs Test 2

हमने भविष्य में होने वाली परीक्षाओं (RAS, RPCS, Rajasthan Police, Patwari, EO/RO, LDC, 1st grade Teacher, 2nd Grade Teacher, REET, PTET, BSTC, High Court Clerk, MTS) को ध्यान में रखते हुए 2023 Rajasthan Current Affairs Test 2 महत्वपूर्ण प्रश्नों को सम्मिलित किया है, जो आपको सफलता दिलाने में मददगार साबित होंगे

Q.1 20-22 मार्च 2023 को राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (REPC) द्वारा राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का आयोजन प्रदेश के किस शहर में किया गया?

Q.2 25 जनवरी 2023 को राष्ट्रपति ने देश के सर्वोच्च पुरस्कार पदम पुरस्कार की घोषणा की। इस पुरस्कार के लिए राजस्थान के कितने विभूतियों का चयन किया गया है?

Q.3 हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किया है। इसमे राजस्थान के किस परमवीर चक्र विजेता के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के नाम पर रखा है?

Q.4 यूरोप के चेक गणराज्य में आयोजित होने वाली पैरा वर्ल्ड रैंकिंग तीरंदाजी प्रतियोगिता के लिए राजस्थान के कितने खिलाड़ियों का चयन भारतीय टीम में किया गया है?

Q.5 हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव का उद्घाटन किया है। पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव का यह कौनसा संस्करण था?

Q.6 अंधता नियंत्रण के लिए पॉलिसी लागू करने वाला राज्य बना है?

Q.7 राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर का निर्माण प्रदेश के किस जिले में किया गया है?

Q.8 5 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के किस जिले में राज्य स्तरीय जनजाति खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन किया?

Q.9 वर्तमान में राजस्थान राज्य के मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर कौन कार्यरत हैं?

Q.10 राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के मुख्य खेल अधिकारी कौन है?

Q.11 मेवाड़ फेस्टिवल 2023 का आयोजन किया गया-

Q.12 19-23 जनवरी 2023 को जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन जयपुर में किया गया। इस फेस्टिवल में कितनी भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं को जगह दी गई है?

Q.13 25-27 मार्च 2023 को राजस्थान साहित्य उत्सव: साहित्य कुम्भ 2023(राजस्थान लिटरेचर फेस्टिवल) का आयोजन कहा किया गया?

Q.14 हाल ही में किस राज्य सरकार ने लोधी(लोधा) समाज की स्तिथि का सर्वेक्षण करने, मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं पिछड़ेपन को दूर करने के सुझाव देने के लिए अवन्ति लोधी बोर्ड का गठन किया गया है?

Q.15 03 जनवरी 2023 को प्रदेश की राजधानी जयपुर में बने संविधान पार्क का उद्घाटन किसने किया?


Specially thanks to Quiz Author - सन्दीप मोखरियाॅझुन्झुनू

नीचे दिए गए महत्वपूर्ण Test और Notes भी जरुर पढ़े 

आपसे विशेष अनुरोध है कि आपको हमारी नि:शुल्क और निःस्वार्थ मुहीम के अंतर्गत कराई गई 2023 Rajasthan Current Affairs Test 2 कैसा लगा Comment करके जरूर बताये और मुहीम को सब तक पहुंचाने के लिए इसे अपने साथियों के साथ भी शेयर करे  

हमारी वेबसाइट पर Quiz/Test में भाग लेने के लिए तहेदिल से धन्यवाद


0 Comments

Leave a Reply Cancel

Add Comment *

Name*

Email*

Website